चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अरुणाचल प्रदेश के बिशिंग गांव के सियुंगला इलाके से एक 17 वर्षीय लड़के का कथित तौर पर अपहरण कर लिया है। मिराम को चीन के पीएलए ने बिशिंग गांव के सियुंगला इलाके से बंदी बना लिया था, जब वह अपने दोस्त के साथ शिकार करने गया था।

अरुणाचल के सांसद तपीर गाओ के अनुसार, अपर सियांग जिले के जिदो गांव के मूल निवासी श्री मिराम तारोन के रूप में पहचाने जाने वाले लड़के का मंगलवार को भारतीय क्षेत्र के अंदर से अपहरण कर लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गाओ ने कहा कि मिराम को पीएलए द्वारा बिशिंग गांव के सियुंगला इलाके से बंदी बना लिया गया था, जब वह अपने दोस्त के साथ शिकार करने गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मीराम के कथित अपहरण की जानकारी उसके दोस्त ने साझा की, जो पीएलए के चंगुल से भाग गया और घटना की जानकारी संबंधित अधिकारियों को दी।

गाओ ने आगे कहा कि गृह राज्य मंत्री एन प्रमाणिक को लड़के के अपहरण की घटना के बारे में सूचित कर दिया गया है और उन्होंने सरकारी एजेंसियों से मिराम की जल्द रिहाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। बिशिंग सियांग नदी के बाएं किनारे पर स्थित भारत-चीन सीमा के पास भारतीय क्षेत्र के अंतर्गत अंतिम गांव है। यह गांव ऊपरी सियांग जिले के मुख्यालय यिंगकिओंग से लगभग 260 किमी की दूरी पर है।

यह भी पढ़े : अरुणाचल प्रदेश में कामेंग नदी का पानी पड़ा काला, हजारों मछलियां पाई गई मृत

ग़ौर करने वाली बात है कि मीराम का अपहरण ऐसी कोई पहली घटना नहीं है। ईस्टमोजो की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2020 में, पांच युवक शिकार करने गए थे और चीनी सेना द्वारा ऊपरी सुबनसिरी जिले के नाचो के सेरा -7 इलाके से कथित तौर पर अपहरण कर लिया गया था। सूचना मिलने पर, भारतीय सेना ने अपने चीनी समकक्ष को एक हॉटलाइन संदेश भेजा था, जिसका 8 सितंबर को जवाब दिया गया था, जिसमें पुष्टि की गई थी कि लापता युवक उनकी तरफ से मिल गए हैं। युवकों को बाद में कुछ दिनों के बाद भारतीय सेना के हवाले कर दिया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version