नई दिल्ली: डिजिटल इंडिया के तहत जहां पूरे देश में डिजिटल पेमेंट का चलन तेज हुआ है, वहीं अब डिजिटल पेमेंट सर्विसेज को मजबूती देने के लिए आरबीआई ने 24 घंटा हेल्पलाइन शुरु करने वाला है। इसके लिए बकायदा आरबीआई की तरफ से सितंबर 2021 तक पूरे देश में सेंट्रलाइज्ड हेल्पलाइन लाने की तैयारी शुरु हो गई है। इसके जरिए कस्टमर डिजिटल पेमेंट प्रोडक्ट के बारे में आसानी से जानकारी हासिल कर सकेंगे। वहीं पेमेंट को लेकर शिकायत भी इसी के जरिए हासिल की जा सकेगी। इसके लिए आरबीआई ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति के ऐलान के दौरान यह जानकारी दी है।
‘वन नेशन, वन ओम्बुड्समैन’
देशभर में ऑनलाइन पेमेंट्स को लेकर बैंकिंग, नॉनबैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और डिजिटल ट्रांजेक्शन में तीन अलग-अलग डेडिकेटेड ओम्बुड्समैन बनाने की आरबीआई की तरफ से तैयारी की जा रही है। इसके अलावा वन नेशन, वन ओम्बुड्समैन व्यवस्था भी लागू किया जाएगा। इसके जरिए ग्राहक के शिकायत के लिए एक प्लेटफॉर्म दिया जाएगा।
डिजिटल पेमेंट सर्विसेज को किया जाएगा मजबूत:
आरबीआई के अनुसार अलग-अलग ऑथराइज्ड पेमेंट सिस्टम के ऑपरेटर और पार्टिसिपेंट्स की ओर से मुहैया कराए जाने वाले प्रोडक्ट कई तरह की एक्टिविटीज को करते हैं। इसके तहत हमेशा एक्टिविटीज को आउटसोर्स भी कर दिया जाता है। वहीं आउटसोर्स के जरिए दी गई सेवाओं से सिस्टम में खतरा बढ़ता है। यह पूरी तरह से साइबर सिक्योरिटी के लिए जोखिम भरा होता है, हालांकि आरबीआई इसके लिए अलग से गाइडलाइंस जारी करने वाला है।