Ganesh Chaturthi: भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष के चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का त्यौहार मनाया जाता है। इस बार 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी का त्यौहार पूरे देश में मनाया जायेगा। इस दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन भगवान गणेश प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर अपना कृपा बरसाते हैं। आपको कुछ दें, कुछ विशेष उपाय है जिसे करके व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। तो आइए जानते हैं क्या है वो खास उपाय

भगवान श्री गणेश का अभिषेक

गणेश जी प्रथम पूज्य माने गए हैं। शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश का अभिषेक करना प्रथा माना जाता है। कहते हैं, भगवान श्री गणेश का अभिषेक अगर गणेश चतुर्थी के दिन किया जाए तो विशेष फल मिलता है।

गणेश यंत्र की संभावना

शास्त्रों के अनुसार गणेश यंत्र का घर में स्थापना करने से बहुत चमत्कारी लाभ मिलता है। गणेश यंत्र की पूजा करने से घर की सारी नकारात्मक शक्ति नष्ट हो जाती है।

हाथी को खिलाएं चारा

गणेश चतुर्थी के दिन हाथी को चारा खिलाना चाहिए। इसके साथ भगवान श्री गणेश के सामने अपनी परेशानियों के खत्म होने का प्राथना करें। इससे जीवन की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

गुड का लगाएं भोग

अगर किसी व्यक्ति के घर में आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो वो गणेश जी को गुड और शुद्ध घी का भोग लगाएं। इसके साथ साथ गाय को भी गुड खिलाएं। इससे आर्थिक स्थिति ठीक हो जाती है।

इस दिन करें दान पुण्य

गणेश चतुर्थी के दिन गरीबों को दान करनी चाहिए। अपनी क्षमता अनुसार आप कपड़े, भोजन, अनाज आदि का दान करें। इसके साथ आप पंडित को दक्षिणा भी दे सकते हैं। इससे भगवान आप पर प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy F22: सैमसंग ने अपने यूजर्स को दिया बड़ा तोहफा Samsung Galaxy F22 की कीमतों में की भारी कमी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version