Hariyali Teej 2022: सावन मास में हरियाली अमावस्या के बाद शुक्ल पक्ष की तीज को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता हैं। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार इस बार हरियाली तीज की तिथि 31 जुलाई 2022 को मनाई जाएगी। इस दिन महिलाओं के व्रतों की शुरुआत होती है आइए जानते हैं कि इस दिन कौन से 6 कार्य किए जाते हैं जो हिंदू धर्म में काफी खास हैं।

व्रत रखना

हरियाली तीज सावन मास के शुक्ल पक्ष की तीज को आती हैं। इस दिन महिलाएं सामान्य व्रत रखती हैं। कहा जाता है कि माता पार्वती के व्रत की शुरुआत हरियाली तीज से होकर हरितालिका तीज को समाप्त होती है। हरियाली तीज के दिन विवाहित स्त्रियां अपने पति की दीर्घायु के लिए यह व्रत करती हैं।

पूजा करना

हरियाली तीज के दिन महिलाएं व्रत रखकर माता पार्वती की पूजा करती हैं साथ ही यह त्यौहार हरियाली तीज भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन की याद में मनाया जाता हैं। इस दिन महिलाएं बड़े विधि विधान से पूजा करती हैं।

Also Read: Sawan Mantra: 31 जुलाई को सावन की अमावस्या पर इस खास सूक्त के साथ करें इन मंत्रों का जाप, आएगी सुख-समृद्धि

झूला डालना

हरियाली तीज के दिन सावन में झूले डाले जाते हैं। महिलाएं झूला झूलते समय गीत गाती है और खुशियां मनाती हैं। सभी पेड़ों पर बड़ी-बड़ी रस्सियों से झूलें डाले जाते हैं।

Also Read: Dengue Platelet: डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिये खाएं ये चीजें, जादू सा होगा असर!

मेला लगना

हरियाली तीज के दिन अनेक स्थानों पर मेले लगते हैं और माता पार्वती की सवारी बड़े धूमधाम से निकाली जाती है। कहीं कहीं जगह पर शिव पार्वती के मिलन के समारोह भी आयोजित होते हैं।

लोकगीत गाना

इस दिन महिलाएं हरा लहरिया या चुनरिया पहनकर माता पार्वती के लोकगीत गाती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version