Sunday Upay: सप्ताह का हर दिन किसी न किसी धार्मिक मान्यताओं को लेकर प्रसिद्ध है। हर दिन को किसी न किसी देवी देवताओं से जोड़ा जाता है। इसी तरह रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित किया गया है। इस दिन भगवान सूर्य देव का पूजा करना विशेष फलदायी होता है। भगवान सूर्य अपने भक्तों को कीर्तिमान बनाते हैं। जिस व्यक्ति की कुंडली में सूर्य देव की स्थिति बहुत अच्छी रहती है वो हमेशा निरोग रहता है। व्यक्ति को अपने जीवन में सुख, समृद्धि और संपत्ति की प्राप्ति होती है। मगर कुंडली में सूर्य कमजोर हो तो जीवन में कई सारी परेशानियां भी आती है। इससे जीवन तबाह हो जाता है। तो आइए जानते हैं रविवार के दिन व्यक्ति को कौन-से उपाय करने चाहिए। इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है।

मछलियों को खिलाएं खाना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की स्थिति कुंडली में मजबूत करने के लिए कई सारे उपाय बनाए गए हैं। इस स्थिति में एक ऐसा उपाय है जिसे करने से आप अपने जीवन में कभी असफल नहीं होंगे। शास्त्रों के अनुसार कहा गया है कि रविवार के दिन मछली को आटा की गोली बनाकर खाना खिलाना चाहिए। इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति काफी अच्छी हो जाती है। इससे व्यक्ति पर सूर्य देव की कृपा बनी रहती है।

सूर्य देव को करें जल अर्पित

हिंदू धर्म में रविवार के दिन का विशेष महत्व है। कहा जाता है भगवान सूर्य सिर्फ जल चढ़ाने से बेहद प्रसन्न हो जाते हैं। इसलिए खासतौर पर रविवार के दिन भगवान रवि को सूर्योदय के समय जल चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा इस दिन मां लक्ष्मी की भी पूजा करनी चाहिए। इससे व्यक्ति को कभी भी यश एवं धन की कमी नहीं होती है। वो निरंतर आगे बढ़ते रहता है।

ये भी पढ़ें: Numerology: दिमाग के काफी तेज होते हैं इस मूलांक के जातक , बुद्धि में कोई नहीं पकड़ हरा सकता

सूर्य स्त्रोत का करें पाठ

रविवार के दिन भगवान सूर्य का पूजा करना चाहिए। इसके साथ इस दिन श्लोक पाठ का भी विशेष महत्व है। इसलिए रविवार के दिन आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। इससे सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी परेशानियों को खत्म कर देते हैं।

जल, गुड और चावल करें अर्पित

भगवान सूर्य को जल में गुड और चावल का मिश्रण अर्पित करें। इससे भगवान अत्यंत प्रसन्न होते हैं। इससे व्यक्ति के नौकरी एवं कारोबार में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आती है। इन्हें नौकरी में खूब तरक्की मिलती है। ये लोग हमेशा सूर्य की भांति चमकते रहते हैं।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version