पितृ पक्ष में जिंदा इंसान अपने मृत परिजनों का श्राद्ध कर उनकी आत्मा की शांति की कामना करते हैं। वहीं पितृ पक्ष के दिन मृत पूर्वज धरती पर आते है और अपने परिजनों को आशीर्वाद देते हैं। पितृ पक्ष में श्राद्ध करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। पितृ पक्ष में सप्तमी श्राद्ध का बहुत महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों की मृत्यु सप्तमी श्राद्ध में हुई हो उनका श्राद्ध करना बहुत जरूरी है। अगर सप्तमी में मरने वाले लोगों का श्राद्ध ना हो तो उनकी आत्म को शांति नहीं मिलती और उनकी आत्मा भटकती रहती है। आज हम आपको श्राद्ध की विधि बताएंगे कि आप किस तरह अपने पितरों का श्राद्ध कर सकते हैं।

सप्तमी श्राद्ध विधि

जिस दिन व्यक्ति को अपने पितरों का श्राद्ध करना है उस दिन वह सुबह उठकर साफ सुथर कपड़े पहने। उसके बाद जिस जगह पूजा करनी हैं उस स्थान पर जिस पूर्वज का श्राद्ध करना है वहां उसकी तस्वीर रखें। पूजा समाप्त होने के बाद पूजा स्थान को गंगाजल से शुद्ध करें।

श्राद्ध करते वक्त बिना सिले कपड़े पहने जैसे धोती, पूर्वज को जो भी खाना पसंद हो वो खाना बनाएं और अपने पूर्वजों को समर्पित करें। इससे उनकी आत्मा खुश होती है और आशीर्वाद देती है। श्राद्ध करते वक्त अपने पूर्वजों से माफी मांगे और हमेशा अपने ऊपर आशीर्वाद बनाए रखने की प्रार्थना करें।

श्राद्ध करते वक्त पूजा में तिल,चावल और जौ जरूर शामिल करें। वहीं इस दिन महिलाएं पितरों के लिए भोजन तैयार करें। पितरों के सामने आग में गाय का दूध, दही, और घी समर्पित करें। इस भोजन को गाय, कुत्तों और कौए के सामने रखें। इसके बाद पूजा खत्म होने के बाद ब्राह्मण को दान दें।

इन बातों का रखें ध्यान

कहा जाता है कि सप्तमी श्राद्ध के दौरान घर में शांति बनाए रखना बहुत जरूरी है। परिवार के सभी लोगों को पितरों को पूरी श्रद्धा के साथ स्मरण करना चाहिए और आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करें। उन्होंने जिन कामों को किया उनके उन कामों और योगदान को याद करना चाहिए। इस दिन अपने अंदर की हर बुराई से दूर रहें। क्रोध ना करें और हर बुरी संगत से दूर रहें।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version