Vastu tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का प्रवेश द्वार काफी महत्वपूर्ण होता है। घर के सुख-दुख का सारा जिम्मा घर के प्रवेश द्वार पर निर्भर करता है क्योंकि घर के प्रवेश द्वार से ही सारी चीजें अंदर आती हैं और वहीं से मां लक्ष्मी का भी प्रवेश होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी मान्यताएं जिन्हें अपनाने से घर में सुख शांति समृद्धि जन्म लेती है। अपने घर के प्रवेश द्वार को वास्तु दोष से मुक्त रखने के लिए कुछ चीजें अपनानी होंगी।

सुबह उठकर स्नान करने के बाद सबसे पहले अपने घर की देरी धोए। आप चाहे तो इसे धोते वक्त पानी में हल्दी भी डाल सकते हैं। ऐसा करने से आपके घर में पैसों की कमी नहीं होगी और सुख समृद्धि भी आएगी।

सुबह के समय अपने घर के प्रवेश द्वार पर रंगोली बनाएं घर के प्रवेश द्वार पर आटे से रंगोली बनाने से घर में आर्थिक समस्या दूर होती है और इससे घर के सुख में कोई बाधा नहीं आती है। रंगोली बनाने से मां लक्ष्मी का वास होता है और घर की शोभा बढ़ती है।

स्नान करने के बाद घर के प्रवेश द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। घर के प्रवेश द्वार पर स्वास्तिक बनाने से घर के लोग रोग मुक्त हो जाएंगे और घर में सुख समृद्धि का वास होगा। मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह बनाने से घर की शांति भंग नहीं होगी और इससे आर्थिक समस्या भी दूर होगी।

घर के प्रवेश द्वार पर ओम श्री गणेश,, लक्ष्मी श्री गणेश का चिन्ह लगाएं ताकि जब सुबह सुबह आप दरवाजा खोलो तब आपको उनके दर्शन करने को मिले। इससे घर में सकारात्मकता प्रवेश करेगी और घर में सुख समृद्धि बढ़ेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version