Vastu Tips: घर का सबसे पवित्र स्थान रसोई होता है। वास्तु शास्त्र के भी अनुसार रसोई का स्थान सबसे उच्च है। घर बनाते वक्त ही किचन की दिशा निर्धारित हो जाती है। वास्तु में किचन और वहां मौजूद चीजों को लेकर कई सारे नियम बनाए गए हैं। वैसे ही एक नियम चकला-बेलन को लेकर भी बनाया गया है।

वास्तु के अनुसार बताया गया है कि चकला-बेलन कब खरीदना चाहिए, कब नहीं खरीदना चाहिए और कहां रखना चाहिए। इन सभी बातों का उल्लेख वास्तु में किया गया है। तो आइए विस्तार से जानते हैं चकला-बेलन के बारे में।

इस दिन नहीं खरीदें चकला-बेलन

वास्तु शास्त्र में सभी छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखा जाता है। इसमें बताया गया है कि मंगलवार और शनिवार को चकला-बेलन भूल से भी नहीं खरीदना चाहिए। इससे प्रभाव घर के लोगों पर बहुत गंदा पड़ता है।

इस्तेमाल के बाद करें अच्छे से साफ

कभी भी चकला बेलन का इस्तेमाल करने के बाद उसे गन्दा न छोड़ दें। इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं। किचन बेहद पवित्र माना जाता है। इसलिए यहां पर साफ सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Numerology: दिमाग के काफी तेज होते हैं इस मूलांक के जातक , बुद्धि में कोई नहीं पकड़ हरा सकता

अनाज के डब्बे पर न रखें चकला-बेलन

कभी भी अनाज के डब्बे पर चकला-बेलन नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा इसे कभी उल्टा भी नहीं रखा जाता है। इससे घर में कलह की उत्पत्ति होती है। इसके साथ-साथ जीवन में दरिद्रता का वास होता है।

न करें चकला-बेलन से आवाज

वास्तु के अनुसार बर्तन एवं चकला बेलन का आवाज बहुत अशुभ होता है। इसलिए कभी भी रोटी बेलते वक्त चकले से आवाज न निकालें। इसका बेहद अशुभ परिणाम निकलता है। इसके साथ कभी भी टूटे हुए चकले-बेलन का इस्तेमाल न करें। इससे आर्थिक तंगी उत्पन्न हो जाती है।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version