Vastu Tips: वास्तु-शास्त्रियों की मानें, तो घर की दिशा तथा भोजन करने की दिशा का सम्बन्ध वास्तु से होता है, इसीलिए हमेशा भोजन सही दिशा में ही करना चाहिए। इससे घर-परिवार की सुख समृद्धि और स्वास्थ सलामत रहते हैं। वास्तु-शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि गलत दिशा की ओर मुख करके खाना खाने से घर के लोग बीमार पर जाते हैं। इसलिए सही दिशा की ओर बैठकर ही खाना खाना चाहिए, इससे घर के लोगों की सेहत सलामत रहती है।

वास्तु-शास्त्र में यकीन रखने वाले लोग कभी भी गलत दिशा में बैठकर खाना नहीं खाते, लेकिन हर दिशा का अपना एक महत्व है। भोदन करने में दिशा का ध्यान रखने में भी यह नियम लागू होता है। हर दिशा में बैठकर भोजन करने के कुछ फायदे-नुकसान हैं, क्या हैं वो फायदे नुकसान, किस लाभ की दृष्टि से आपको किस दिशा मकी ओर मुख कर भोजन करना चाहिये, आइए आगे जानते हैं:

मानसिक शांति तथा आयु वृद्धि के लिये

वास्तु के अनुसार कहा जाता है पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करने से व्यक्ति मानसिक तनाव से दूर रहता है। इसके अतिरिक्त, अगर व्यक्ति पूर्व और उत्तर पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करता है, तो भोजन आसानी से पचता है। इसी प्रकार पूर्व दिशा में भोजन करने से व्यक्ति की आयु में वृद्धि होती है।

ये भी पढ़िए: HOROSCOPE TODAY 15 June 2022: वृष राशि वालों को जॉब में मिल सकता है प्रोमोशन, मिथुन राशि वाले रहें सावधान! जानिए कैसा बीतेगा आज आपका दिन

करियर में सफलता के लिये

करियर के शुरुआती दिनों में उत्तर की तरफ बैठकर भोजन करना चाहिए। पश्चिम दिशा की ओर मुख करके खाने से लिटरेचर, रिसर्च, बिजनेस जॉब वालों के लिए अच्छा साबित होता है।

दक्षिण दिशा के नुकसान

वास्तु-शास्त्र के अनुसार कभी भी दक्षिण दिशा में बैठकर भोजन न करें। दक्षिण दिशा को ‘यम’ का माना जाता है, इसलिए इस दिशा में भोजन करने से सेहत को हानि पहुँचती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version