हिंदू या फिर सनातन धर्म में ‘ॐ’ का बहुत गहरा महत्व है। ‘ॐ’  का जिक्र हिंदू धर्म से जुड़े पुराणों और इतिहास में खूब मिलता है। यही कारण है कि, ईश्वर पर विश्वास करने वाला हर इंसान ‘ॐ’ का जाप करते हुए मिल जाएगा और इसके महत्व को भी बताएगा। आपको बता दें, ‘ॐ’ किसी विशेष धर्म से नहीं जुड़ा हुआ है। बल्कि इसका महत्व तो सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड से जोड़कर देखा जाता है। धार्मिक मान्यताओं की मानें तो ‘ॐ’ से बड़ा इस धरती, आकाश और पताल में कोई नहीं है।

इसके साथ ही ‘ॐ’ को लेकर एक बात ये भी कही जाती है कि, ‘ॐ’ की आवाज पूरे ब्रह्माण्ड में गूंजती रहती है और कहा तो यहां तक जाता है कि, हम सभी की एक-एक सांस से ‘ॐ’  जुड़ा हुआ है और इसकी ध्वनि हमारी हर सांस से निकलती है। क्या आप जानते हैं ? ‘ॐ’  को ईश्वर का रूप माना जाता है। तभी तो कहा जाता है कि, जिसने भी ‘ॐ’  को जान लिया उसने ईश्वर को जान लिया। तभी तो, हिंदू धर्म में सभी मन्त्रों की शुरूआत ‘ॐ’  से ही होती है। माना जाता है कि, ऐसा करने से किसी भी मंत्र को पूर्णता मिल जाती है।

आपको बता दें, ‘ॐ’  शब्द तीन ध्वनियों से मिलकर बना हुआ है- अ, उ, म इन तीनों ध्वनियों के अर्थ और महत्व के बारे में उपनिषद में भी बताया गया है। ‘ॐ’  को ब्रह्मा, विष्णु और महेश का प्रतीक माना जाता है और कहा जाता है कि, बार-बार ‘ॐ’  का जाप करने से मन को शांति मिलती है और शरीर को एक अलग तरह की ऊर्जा मिली है।लेकिन क्या आप जानते हैं, ‘ॐ’ को सही तरह से उच्चारण करना चाहिए जिससे लाभ भी होता है। ॐ’  का उच्चारण अगर सुबह उठाकर किया जाता है तो इससे लाभ मिलता है।

  • ‘ॐ’  का उच्चारण हमेशा खुले और साफ स्थान पर करना चाहिए।
  • ॐ का उच्चारण पद्मासन, अर्धपद्मासन, सुखासन, वज्रासन में ही बैठकर करना चाहिए। ऐसा करने से ज्यादा लाभ होता है।
  • अगर आप ‘ॐ’  का उच्चारण 5,7,11 या 21 बार करते हैं तो आपको मन की शांति मिलेगी। जो लोग ‘ॐ’ उच्चारण रोज करते हैं उनके घर से वास्तु दोष दूर हो जाता है और मानसिक शांति भी मिलती है। आप ‘ॐ’ का उच्चारण 108 बार कर सकते हैं।
Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version