Car Tyre Tips: अगर आपके पास कार है और आप अपनी कार का बेहद ख्याल रखते हैं तब तो बहुत अच्छी बात है लेकिन बहुत से लोग कार की मेंटेनेंस का खास ध्यान नहीं रखते। इसके लिए उन्हें अकसर खामियाजा भुगतना पड़ता है। कार मेंटेनेंस की बात आती है तो कार के हर पहलू पर ध्यान दिया जाना चाहिए। अकसर लोग कार के टायरों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते उन्हें अनदेखा करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि टायरों पर विशेष द्यान देने की जरूरत है क्योंकि वे लगातार सड़क के संपर्क में रहते हैं। अगर टायरों का ध्यान नहीं रखा जाएगा तो टायरों की कंडीशन के कारण दुर्घटना हो सकती है। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए हम आपको टायर के रखरखाव के लिए कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। इन्हें फॉलो करने से आप दुर्घटना से बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें: IQOO 9 SE 5G: 8GB RAM वाले मोबाइल पर 10000 रुपये की छूट, AMAZON से उठाएं इस डील का फायदा

टायरों का रखें ध्यान

टायरों को ड्राइव करने से पहले चेक करें। टायरों को ध्यान से देखें कि कहीं टायर में कोई पत्थर तो नहीं फंसा हुआ है। कहीं टायर में कोई कील तो नहीं है। कहीं साइडवॉल में कोई दरार तो नहीं है। अगर ऐसा कुछ है तो ड्राइव करने से पहले उसे चेक करें और ठीक कराएं।

टायर में है कितना प्रेशर

इसके अलावा हर दिन टायर की जांच करते समय टायर के प्रेशर पर भी ध्यान देना चाहिए। टायर में न ही कम और न ही बहुट ज्यादा प्रेशर होना चाहिए। इसके लिए एक अच्छा नियम यह हो सकता है कि आप कि हफ्ते में एक बार टायर के प्रेशर की जांच करवाएं। इसके साथ ही अगर आप लंबी यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो जाने से पहले टायर के प्रेशर की जांच जरूर करवाएं। 

टायर अलाइंमेंट और व्हील बैलेंसिंग का रखें ख्याल

टायर अलाइनमेंट और बैलेंसिंग शेड्यूल को कभी भी मिस नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर इन्हें नजरअंदाज करते हैं तो टायर असमान रूप से खराब हो सकते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा ये स्टीयरिंग और कार हैंडलिंग में भी समस्या पैदा कर सकते हैं। इस तरह से टायर घिसने से ट्रैक्शन का भी नुकसान हो सकता है। गलत तरीके से अलाइन टायर सस्पेंशन कंपोनेंट्स को खुद नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे कार और कार में बैठे चालक दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version