Driving Tips For Winters: देश में मौसम का मिजाज अब धीरे-धीरे बदल रहा है। देश के उत्तरी इलाकों में सर्दी ने थोड़ी बहुत दस्तक दे दी है। ऐसे में जो लोग अक्सर कार से लंबे सफर पर जाते हैं उनके लिए ये खबर काफी खास है। आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में अक्सर किसी भी वाहन को शुरु करने में परेशानी आती है। ऐसे में अगर कार की सही से देखरेख न की जाए तो परेशानी काफी बढ़ने लगती है।

सर्दियों में कार चलाते वक्त रखें ध्यान

वहीं, आप ये तो जानते ही होंगे कि सर्दियों में होने वाले कोहरे में गाड़ी चलाना काफी मुश्किल होता है। कोहरे के कारण कभी-कभी विजिबिलिटी इतनी कम हो जाती है कि सड़क पर कुछ भी देखना आसान नहीं होता। ऐसे में आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा। ऐसा करके आप ठंड के मौसम में भी आराम से कार चला सकेंगे।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

सर्दी के मौसम में इस Driving Tip को करें फॉलो

सर्दी के मौसम में कोहरे के बीच में ड्राइव कर रहे हों, तो ये जरूरी हो जाता है कि आप केवल ड्राइविंग पर ध्यान रखें। सड़क पर हो रही गतिविधियों पर अपना ध्यान न जाने दें। अगर आपके साथ कार में और लोग भी सफर कर रहे हैं, तो आपस में होने वाली बातचीत का हिस्सा भी न बनें। इससे आपका ध्यान हट सकता है, जो किसी खतरनाक स्थिति का कारण बन सकता है।

Car Speed को रखें लिमिट में

सर्दी के मौसम में कार चलाते वक्त कार की स्पीड को नियंत्रित रखें। वाहन का ज्यादा स्पीड में चलना किसी खतरे को मोल लेना बन सकता है। अचानक आपकी कार के सामने कुछ आ जाता है और आपको ब्रेक लगाने पड़ जाएं, तो आपके पीछे चल रहा वाहन आपकी गतिविधि नहीं समझ पायेगा और अपना संतुलन खो देगा। इससे आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं।

कोहरे में हेडलाइट का सही इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में कोहरे में ड्राइव करते वक्त कार की हेडलाइट को हाई बीम पर करने से बचें, इससे कोई फायदा नहीं होगाय़। इससे दूर तक लाइट न जा पाने से सड़क नहीं दिखेगी, साथ ही कोहरा और ज्यादा रिफ्लेक्ट करेगा। ऐसे में आपको आँखों की परेशानी हो सकती है। इसलिए कार की हेडलाइट को हमेशा लो बीम पर ही रखना चाहिए।

डिफॉगर का उठाएं फायदा

इसके साथ ही कोहरे के समय कार के शीशे पर भाप या धुंध का जमना आम बात है। इसके लिए आपको बार-बार शीशा साफ़ करना पड़ता है। डिफॉगर इसके लिए सही विकल्प है। अगर आपकी कार में मौजूद है, तो इस्तेमाल कर सकते हैं, वरना आप इसे अलग से लगवा भी सकते हैं। इन सबके साथ कोहरे में ड्राइव करते वक्त  आप अपनी कार को आगे वाली कार से  थोड़ी दूरी पर रखें। इससे किसी खतरे की स्थिति में आपको बचने के लिए अधिक समय मिल जाएगा।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version