7th Pay Commission: साल 2022 खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में काफी लोग नए साल की तैयारियों में जुटे हैं। लोग आने वाले नए साल से काफी उम्मीदें लगाकर बैंठे हैं। ऐसे में अगर आप केंद्र सरकार के अधीन काम करते हैं तो आपको खुश होने की जरूरत हैं। दरअसल, नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ दो खुशखबरी मिल सकती हैं। जी हां, आइए जानते हैं कि कैसे आपको इसका लाभ मिल सकता है।

डीए में होगी 4 फीसदी की बढ़ोतरी!

नए साल के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। बताया जा रहा है कि नए साल में केंद्र सरकार एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानि कि डीए में इजाफा कर सकती है। मालूम हो कि हर 6 महीने में महंगाई भत्ते की समीक्षा होती है। साल में पहली बढ़ोतरी जनवरी तो दूसरी बार इजाफा सितंबर में किया जाता है। आपको बता दें कि वर्तमान में कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए मिलता है। सरकार ने सितंबर महीने में ही 4 फीसदी डीए बढ़ाया था। ऐसे में कहा जा रहा है कि सरकार आने वाले समय में 4 फीसदी तक डीए में इजाफा कर सकती है। इसके बाद डीए की वैल्यू 42 फीसदी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

बकाया डीए पर जल्द होगा फैसला

केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाया डीए पर भी जल्द ही फैसला लिया जा सकता है। कर्मचारी इस मुद्दे को काफी समय से उठा रहे हैं, ऐसे में सरकार अगले साल इस पर कोई निर्णय कर सकती हैं। आपको बता दें कि कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए का बकाया नहीं मिला हैं। अगर अगले साल सब कुछ सही रहा तो कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त 2.18 लाख रुपये आ सकते हैं। यहां पर आपको बता दें कि अभी तक इस मुद्दे पर सरकार की तरफ से कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version