7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए केंद्र सरकार (central government) जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है। बताया जा रहा है कि अगर सब कुछ सही रहा तो अगले कुछ समय में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली बेसिक सैलरी में इजाफा हो सकता है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होना पक्का है।

फिटमेंट फैक्टर की वजह से बढ़ेगी सैलरी

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की तरफ से वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार रुपये है। जो बढ़कर 26 हजार हो जाएगा। साथ ही कर्मचारी फिटमेंट सेक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 करने की मांग कर रहे है। इससे कर्मचारियों को सीधे फायदा होगा। आपको बता दें कि सरकार ने इससे पहले साल 2017 में बेसिक सैलरी बढाई थी। जब एंट्री स्तर पर मिलने वाली सैलरी में 7 हजार की वृद्धि की थी। जिसके बाद बैसिक सैलरी 11 हजार से बढ़कर 18 हजार हो गई थी।

ये भी पढ़ें: Rule Changes From July: जुलाई महीने से क्रिप्टोकरेंसी, टीडीएस समेत इन 7 नियमों में होगा बड़ा बदलाव

इतनी बढ़ेगी सैलरी, समझिए

सरकार अगर फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों की सैलरी में काफी बढ़ोतरी हो सकती है। मान लीजिए कि सरकार ने फिटमेंट फैक्टर बढ़ाकर मांग के मुताबिक 3.68 गुना कर दिया। इस हिसाब से कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 26,000 रुपये हो जाएगा। 18,000 के मूल वेतन पर सभी भत्तों को जोड़कर 2.57 फिटमेंट फैक्टर के अनुसार ( 18,000 * 2.57 = 46260 रुपये) 46260 रुपये वेतन मिलेगा। अगर फिटमेंट फैक्टर 3.68 है तो आपकी सैलरी बढ़कर 95680 रुपये (26,000 .3.68= 95680) हो जाएगी।

कर्मचारियों की ये भी है मांग

गौरतलब है कि सरकार इससे पहले महंगाई भत्ते डीए में बढोतरी को लेकर विचार कर रही है। तो वहीं, साथ ही डीए के बकाया को एकसाथ देने पर भी चर्चाएं चल रही है। आपको बता दें कि कोरोना काल में सरकार ने डीए की बकाया राशि को रोक दिया था। जो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ा झटका था। ऐसे में कर्मचारी डीए की बढ़ोतरी को लेकर काफी समय से मांग कर रहे है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version