7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों (Government employees) को सरकार की तरफ से कई सुविधाएं मिलती हैं। ऐसे में सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। सरकार अपने कर्मचारियों को कई तरह के भत्ते देती है। इनमें महंगाई भत्ता (dearness allowance), हाउस रेंट अलाउंस समेत कई तरह के भत्ते दिए जाते हैं।

कर्मचारी कर रहे हैं ये मांग

आपको बता दें कि सरकार की ये योजना हर राज्य में लागू है। ऐसे में सभी सरकारी कर्मचारियों को इसका लाभ मिलता है। छत्तीसगढ़ की सरकार के खिलाफ कर्मचारियों ने धावा बोल रखा है। आपको बता दें कि प्रदेश के 5 लाख सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ता और हाऊस रेंट अलाउंस को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: E-Shram Card: बिना प्रीमियम मिल सकता है 2 लाख रुपये का बीमा कवर, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

सरकार के खिलाफ शुरु की हड़ताल

दरअसल, 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार, कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं। लाखों कर्मचारियों ने सोमवार से पांच दिन की हड़ताल शुरु कर दी है। इससे प्रदेशभर का सरकारी कामकाज प्रभावित हुआ। छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के क्षेत्रीय संयोजक ने ये दावा किया कि हमारी इस हड़ताल को लेकर पूरे प्रदेश से अच्छा रिस्पॉस आ रहा है। छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में इनमें दुर्ग, बस्तर, बिलासपुर, रायपुर और सरगुजा में इस हड़ताल को लेकर सभी कर्मचारी एकजुट दिखें।

फेडरेशन ने कही ये बात

फेडरेशन के अधिकारी ने कहा कि हम 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर महंगाई भत्ता और एचआरए में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। इसी मांग को लेकर राज्य के पांच लाख सरकारी कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में करीब पांच लाख सरकारी कर्मचारियों ने महंगाई भत्ता (डीए) और आवास किराया भत्ता (एचआरए) में वृद्धि की मांग करते हुए सोमवार से पांच दिवसीय हड़ताल शुरू कर दी, जिस कारण पूरे प्रदेश में विभिन्न सरकारी कार्यालयों में कामकाज प्रभावित हुआ।

ये भी पढ़ें: Flipkart Sale 2022: 699 रु में पा सकते है 32 इंच का स्मार्ट TV, जानें डिटेल्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version