7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) को जल्द ही केंद्र सरकार  (central government) खुशखबरी दे सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला महीना यानी कि जुलाई (July) काफी शानदार रह सकता है।

बताया जा रहा है कि लगभग 18 महीने के महंगाई भत्ते (dearness allowance) यानी कि डीए (DA) का बकाया सरकार जल्द ही दे सकती है। अगर सरकार ऐसा करती है तो लाखों सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए काफी राहत मिलेगी। बताया जा रहा है कि सरकार सभी कर्मचारियों के खाते में एकसाथ 2.8 लाख रुपये डाल सकती है। तो वहीं, डीए में भी बढ़ोतरी की संभावनाएं जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें: World Most Expensive Pillow: ये है दुनिया का सबसे महंगा तकिया, फीचर्स और कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश!

इस वजह से रोका गया डीए

ज्ञात हो कि सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान लाखों कर्मचारियों के डीए को रोक दिया था। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने मई 2020 से लेकर जून 2021 तक के लिए डीए में बढोतरी पर रोक लगा दी थी।

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त मंत्रालय की एक अहम बैठक होनी है। इस बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होने की पूरी संभावना है। बताया जा रहा है कि लगभग 50 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। साथ ही 65 लाख के करीब पेंशनर भी इसका फायदा उठा पाएंगे।

इस हिसाब से मिलता है डीए

एक रिपोर्ट के अुनसार, लेवल-1 के कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। लेवल-13 (7वें सीपीसी मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) पर कर्मचारियों पर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का डीए बनता है। एरियर की राशि अलग-अलग ग्रेड के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होगी।

मिल सकती है ये खुशखबरी भी

सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ पीएफ के ब्याज की राशि को भी केंद्रीय कर्मचारियों को दे सकती है। ऐसे में साफ तौर पर कहा जा सकता है कि जुलाई का महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पैसों की बरसात करने वाला साबित हो सकता है। बताया जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 4 से 5 फीसदी तक की वृद्धि कर सकती है। आपको बता दें कि वर्तमान में कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए मिलता है और इसमें बढ़ोतरी के बाद 39 फीसदी की दर से मिला करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version