देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की थोक बिक्री अप्रैल 2022 में छह प्रतिशत घटकर 1,50,661 इकाई रह गई। अप्रैल 2021 में कंपनी ने 1,59,691 वाहन बेचे थे।

कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा कि अप्रैल में घरेलू बाजार में उसकी बिक्री सात प्रतिशत घटकर 1,32,248 इकाई रह गई, जो एक साल पहले समान महीने में 1,42,454 इकाई थी। समीक्षाधीन महीने में कंपनी की छोटी कारों- आल्टो और एस-प्रेसो की बिक्री 32 प्रतिशत घटकर 25,041 से 17,137 इकाई पर आ गई।

इसी तरह कॉम्पैक्ट खंड में कंपनी की बिक्री 18 प्रतिशत घटकर 59,184 इकाई रह गई। इस खंड में कंपनी स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर जैसे मॉडल बेचती है। अ़प्रैल, 2021 में इस खंड में कंपनी की बिक्री 72,318 इकाई रही थी। मध्यम आकार की सेडान सियाज की बिक्री अप्रैल, 2021 के 1,567 इकाई के आंकड़े से घटकर 579 इकाई रह गई।

हालांकि, यूटिलिटी वाहनों…मसलन विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और एर्टिगा की बिक्री 33 प्रतिशत के उछाल से 33,941 इकाई पर पहुंच गई, जो एक साल पहले समान महीने में 25,484 वाहन रही थी। अप्रैल में कंपनी का निर्यात सात प्रतिशत बढ़कर 18,413 इकाई पर पहुंच गया, जो एक साल पहले समान महीने में 17,237 इकाई रहा था।

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टाटा मोटर्स की थोक बिक्री 74 प्रतिशत बढ़ी
टाटा मोटर्स ने रविवार को कहा कि अप्रैल, 2022 में उसकी कुल बिक्री 74 फीसदी बढ़कर 72,468 इकाई हो गई जो अप्रैल, 2021 में 41,729 इकाई थी। टाटा मोटर्स ने एक बयान में बताया कि कंपनी की घरेलू बिक्री 81 प्रतिशत बढ़कर 71,467 इकाई हो गई जो अप्रैल, 2021 में 39,401 इकाई थी। डीलरों को कुल 41,587 यात्री वाहन भेजे गए जो अप्रैल, 2021 के 25,095 वाहनों के मुकाबले 66 फीसदी अधिक है। इसी तरह, पिछले महीने घरेलू बाजार में कंपनी के वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री दोगुना होकर 29,880 इकाई पर पहुंच गई। टाटा मोटर्स ग्राहकों के लिए विभिन्न मूल्य खंडों में ईवी लाने की योजना बना रही है। कंपनी ने कहा है कि वह विभिन्न खंडों में ग्राहकों की जरूरत को पूरा करने के लिए कई आकार और खूबियों वाले ईवी मॉडल पेश करने की योजना पर काम कर रही है।

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