Bank Holidays: देश में लेन-देने का तरीका चाहे कितना भी डिजीटल (digital) हो गया हो, लेकिन आज भी बड़ी संख्या में लोग बैंक (bank) के छोट-मोटे काम को करने के लिए बैंक की शाखा में ही जाते है। ऐसे में अगर आपको बैंक का कोई जरुरी काम है तो उसे जल्द ही निपटा लीजिए, क्योंकि फिर बैंक 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे। यहां पर आपको बता दें कि बैंक 14 दिन जुलाई महीने में बंद रहेंगे।

जल्द निपटा लें काम, वरना हो जाएगी परेशानी

ऐसे में आपको अगर बैंक में कोई आवश्यक कार्य है तो आपके लिए जानना जरुरी है कि किस दिन बैंक बंद रहेंगे। ताकि आप उसी के अनुसार, अपने जरुरी काम निपटा सको। ऐसे में बैंक जाने से पहले एक बार आप बैंक अवकाश पर नजर जरुर डाल लें, ताकि आपको किसी परेशानी से सामना न करना पड़े।

ये भी पढ़ें: E Shram Card Payment Update: श्रमिकों को मिल गई दूसरी किस्त! जानिए क्या है ई-श्रम कार्ड बनाने की योग्यता

आरबीआई जारी करता है अवकाश की सूची

यहां पर आप इस बात पर ध्यान दें कि देश के केंद्रीय बैंक यानी कि भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई हर महीने की बैंक अवकाश की सूची जारी करता है। बता दें कि देश भर के सभी बैंक जुलाई में 14 दिन बंद नहीं रहेंगे। ऐसा इसलिए, क्‍योंकि आरबीआई द्वारा जो अवकाश तय किए जाते हैं, उनमें से कुछ स्थानीय अवकाश भी होते है। देश के अलग-अलग राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट भी अलग-अलग है।

ये छुट्टियां त्योहार या खास अवसरों पर निर्भर करती हैं। इसका मतलब यह हुआ कि ये छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होतीं हैं, बल्कि संबंधित राज्यों में होने वाले त्योहार या दिवस पर निर्भर करती हैं। इसलिए कुछ खास दिन महज कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे, लेकिन अन्य राज्यों में सभी बैकिंग कार्य आम दिनों की तरह ही होते रहेंगे। यहां पर एक बात, जिसपर आपको ध्यान देना है कि इन 14 दिनों के अवकाश में दूसरा शनिवार और महीने की रविवार की छुट्टियां भी शामिल है।

आइए जानते है कि जुलाई में किस दिन बंद रहेंगे बैंक

1 जुलाई-कांग (रथयात्रा)/रथ यात्रा- इस दिन रथयात्रा निकाली जाएगी, इसलिए भुवनेश्वर-इंफाल में बैंक बंद रहेंगे।

3 जुलाई- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

5 जुलाई- मंगलवार – गुरु हरगोबिंद सिंह जी का प्रकाश दिवस – जम्मू और कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे।

7 जुलाई- खर्ची पूजा- अगरतला में बैंक बंद रहेंगे।

9 जुलाई- शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार), ईद-उल-अजा (बकरीद)

10 जुलाई- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

11 जुलाई- ईद-उल-अजा- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

13 जुलाई- भानू जयंती- गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।

14 जुलाई- बेन डिएनखलाम- शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।

16 जुलाई- हरेला- देहरादून में बैंक बंद रहेंगे।

17 जुलाई- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

23 जुलाई- शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)

24 जुलाई- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

31 जुलाई- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)।

इन सभी अवकाश को आप अपने जहन में रख लें और इसी हिसाब से बैंक के जरुरी काम करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version