दिवाली से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने लोगों को तोहफा दिया है। केंद्र ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ी राहत दी है। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 10 रुपये घटाई गई है। यह दरें आज रात 12:00 बजे से लागू हो जाएंगी। वित्त मंत्रालय के अनुसार भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए हैं कि देश में ऊर्जा की कमी ना हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से देश में उपलब्ध हो।

पेट्रोल की कीमतों में लगातार 7 दिन की तेजी के बाद बढ़ती कीमतों पर ब्रेक लगा है। वहीं, डीजल के भाव में लगातार दूसरे दिन कोई तब्दीली नहीं हुई है।  बता दें कि पेट्रोल की कीमत में लगातार सात दिन 35 पैसे प्रति लीटर की महंगाई के बाद आज भाव में स्थिरता आई है।

महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम

दिल्ली में आज पेट्रोल – 110.04 रुपये प्रति लीटर, डीजल- 98.42 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल – 115.85 रुपये प्रति लीटर, डीजल- 106.62 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल – 110.49 रुपये प्रति लीटर, डीजल- 101.56 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल – 106.66 रुपये प्रति लीटर, डीजल- 102.59 रुपये प्रति लीटर

वहीं वित्त मंत्रालय ने कहा कि हम गरीब और मध्यम वर्ग का खास ख्याल रख रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को काफी कम करने का फैसला किया है। इस कटौती से खपत को भी बढ़ावा मिलेगा और मुद्रास्फीति कम होगी। जैसे गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version