Bitcoin Price Crash: दुनिया में तेजी से अपनी जगह बनाती डिजीटल करेंसी (digital currency), कई बार अपने स्तर पर से नीचे लुढ़क चुकी है। ऐसे में अगर आप भी डिजीटल करेंसी में निवेश करते है तो आपके लिए एक बुरी खबर है। दरअसल, क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) बाजार में भी भारी गिरावट आई है। बिट्कॉइन (Bitcoin) में शनिवार 18 जून, 2022 को 6.53 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। बिट्कॉइन 20,000 डॉलर के नीचे जा लुढ़का है।

बिट्कॉइन में दिसंबर 2020 के बाद बड़ी गिरावट

बता दें कि बिट्कॉइन (Bitcoin) दिसंबर 2020 के बाद बड़ी गिरावट के चलते अपने सबसे निचले स्तर 19,047 डॉलर पर आ गया है। अपने पिछले क्लोजिंग से 1334 डॉलर यानि 6.53 फीसदी गिरकर (Bitcoin) अपने 18 महीने के निचले लेवल पर आ चुका है। नवंबर 2021 में बिट्कॉइन ने 68,000 डॉलर के लेवल को छूआ था। इन स्तरों से 72 फीसदी भाव गिर चुका है। तो केवल 2022 में बिट्कॉइन में 59 फीसदी की गिरावट देखी जा चुकी है।

ये भी पढ़ें: Nishadraj Boat Subsidy Scheme: सीएम योगी ने नई योजना का किया ऐलान, जानिए किसे मिलेगा फायदा

बिट्कॉइन की गिरावट का ये है कारण

वित्तीय जानकारों की मानें तो बिट्कॉइन में इतनी गिरावट के पीछे कई तरह के कारण है। लेकिन इसमें एक प्रमुख कारण है अमेरिका में तेजी से बढ़ती महंगाई। अमेरिका में महंगाई दर (Inflation Rate) के आंकड़ों में तेज उछाल आया है, जिसके चलते अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) द्वारा ब्याज दरें महंगा किए जाने की संभावना जताई जा रही है। यही वजह है कि दुनियाभर के शेयर बाजारों से लेकर क्रिप्टकरेंसी में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली रही है।

वहीं, कई जानकार क्रिप्टोकरेंसी के 14,000 डॉलर के लेवल तक गिरने की भविष्यवाणी कर रहे हैं। ऐसा हुआ तो क्रिप्टोकरेंसी नवंबर 2021 के अपने लेवल से 80 फीसदी नीचा आ चुका होगा। जानकारों के मुताबिक 2023 के बाद ही बिट्कॉइन के भाव के 40,000 डॉलर से ऊपर जाने की भविष्यवाणी की जा रही है।

अमेरिका में 40 साल के उच्‍चतम स्‍तर पर महंगाई

गौरतलब है कि अमेरिका के केंद्रीय बैंक यानी कि फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) ने बुधवार देर रात ब्यांज दरों (interest rates) में 0.75 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी थी। आपको बता दें कि यह 28 साल में सबसे अधिक है। अमेरिका में 40 साल के उच्‍चतम स्‍तर पर चल रही खुदरा महंगाई को थामने के लिए बड़ा कदम उठाने का फैसला किया। इसके लिए ब्‍याज दरों को 1.75 फीसदी के टार्गेट से ऊपर ले जाने पर सहमति जताई और इस बार 0.75 फीसदी ब्‍याज दर बढ़ा दी। यह साल 1994 के बाद से सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version