Business Idea: आज के समय में अधिकतर लोग बिजनेस की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप किसी नए बिजनेस आइडिए के बारे सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि आजकल तीतर पालन का बिजनेस काफी चलन में है। तीतर पालन के बिजनेस से आपको अच्छी-खासी कमाई होगी। साथ ही इस बिजनेस में आपको अधिक मेहनत की जरूरत भी नहींं पड़ेगी। वैसे भी अब लोगों की सोच बदल रही है और अब लोग नौकरी छोड़कर अपने बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं। ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरु करके मोटी कमाई कर सकते है।

इसके बिजनेस से होगी मोटी कमाई 

आपको बता दें कि बीते कुछ समय से तीतर पालन का बिजनेस काफी लोकप्रिय हो रहा है। तीतर पालन में आप कम लागत में आप आसानी से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। ऐसे में इसका बिजनेस किसानों के बीच काफी अच्छा चल रहा है। बाजार में इसकी अच्छी मांग होने के कारण आपको इसकी कीमत मिल जाती है।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: महंगाई भत्ते के साथ अब कर्मचारियों को मिल सकता है एरियर, होगी 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

करना होगा ये काम, नहीं तो होगी दिक्कत

आपको बता दें कि तीतर एक जंगली पक्षी है, जिसका सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। ऐसे में आप इसका बिजनेस शुरु करके फायदे में ही रहेंगे। तीतर का काफी शिकार होता है, इस वजह से ये गायब होने के कगार पर है। ऐसे में सरकार ने इसके शिकार और इसके पालन के लिए लाइसेंस लेना जरूरी कर दिया है। ऐसे में आपको इसका बिजनेस करने से पहले सरकार से लाइसेंस लेना पड़ेगा।

कम लागत में मोटी कमाई

तीतर एक साल में कुल 300 अंडे देने में सक्षम हैं। ये पक्षी अपने जन्म के 45 दिनों के बाद से ही अंडे देने शुरु कर देते है। ऐसे में इसके मीट की काफी मांग होने के कारण बाजार में इसकी कीमत अच्छी मिलती है। ऐसे में इसके बिजनेस से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। तीतर के पालन के लिए अधिक लागत की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में आपको 4 से 10 साल के लिए तीतर के पालन के बाद मोटी कमाई होनी शुरु हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Maruti Suzuki: हुंडई की गाड़ियों को टक्कर देकर बिक्री में नंबर वन पर आई मारुति सुजुकी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version