Business Idea: देश में जब से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने दस्तक दी है, तब से ही लोगों पर इसका असर पड़ा रहा है। आम लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा तो कई लोगों का बिजनेस अचानक से ठप हो गया। ऐसे में अगर आप भी नौकरी की तलाश करते-करते थक गए हैं तो हम आपके लिए एक बड़ी जानकारी लेकर आए है। इस खबर को पढ़कर आपकी सारी समस्या हल हो जाएगी।

सालभर रहती है मांग

गौरतलब है कि हमारा देश आज भी खेती प्रधान देश है, जहां पर काफी अधिक आबादी खेती से जुड़ी हुई है। ऐसे में आप अगर चाहे तो खेती से जुड़कर अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ परंपरागत खेती ही सबकुछ है। इसके इतर भी काफी कुछ है खेती के लिए, जिससे आपकी सालभर मोटी कमाई होगी।

ये भी पढ़ें: RBI MPC Meeting: आरबीआई रेपो रेट में कर सकता है बढ़ोतरी, होम लोन से लेकर EMI पर पड़ेगा सीधा असर

इन बातों का रखें ध्यान  

ऐसी ही एक खेती है जीरे की खेती, जी हां, आप अक्सर जीरे को अपने रोजाना के खाने में डालते ही होंगे। ऐसे में इसकी मांग काफी अधिक बनी रहती है। आपको बता दें कि जीरे में कई औषधियां गुण पाए जाते हैं, इसलिए इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। जीरे की खेती के लिए हल्की और दोमट मिट्टी सही मानी जाती है।

आराम से होगी मोटी कमाई

आपको बता दें कि 80 फीसदी से अधिक जीरे की खेती गुजरात और राजस्थान में की जाती है। जीरे की ओसत उपज 7 से 8 क्विटंल प्रति बीज हेक्टेयर हो जाती है। जीरे की खेती में 30 से 35 हजार प्रति हेक्टेयर का खर्चा आता है। जीरे की खेती से आप शुद्ध रुप से 40 से 45 हजार का मुनाफा प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़ें: Tips and tricks: इंस्टाग्राम का स्टार बनना है तो करें ये आसान काम, ऐसे आएंगे करोड़ों लाइक्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version