Business Idea: आज के समय में हर कोई बिजनेस की ओर रुख कर रहा है। अगर आप भी किसी बिजनेस को शुरु करने की योजना बना रहे हैंं तो आप एक दम सही जगह पर आएं हैं। आपको बता दें कि तेजी से बदलते समय में हर कोई अपनी कमाई को बढ़ाना चाहता है, लेकिन कई बार उसे अच्छा आइडिया नहीं मिलता तो कही बार निवेश की कमी के चलते परेशानी आती है।

धांसू है ये बिजनेस आइडिया

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे बिजनेस आइडिए के बारे में, जिससे मोटी कमाई होगी। साथ ही इस बिजनेस की आज कल काफी मांग है। इस बिजनेस का नाम है बालों का बिजनेस। बालों के बिजनेस से आजकल करोड़ों रुपये की कमाई की जा सकती है। आपको बता दें कि भारत में बालों का बिजनेस काफी लोकप्रिय है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत से हर साल 40 लाख डॉलर के बाल विदेशों में भेजे जाते हैं। वहीं, साल 2020 में भारत से विदेश भेजे जाने वाले बालों में 39 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

Also Read: Ration Card Update: इस आसान प्रक्रिया से बनता है राशन कार्ड, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

ये कोई मामूली बिजनेस नहीं

भारत में बालों का बिजनेस कोई मामूली बिजनेस नहीं है। आपको बता दें कि बालों की गुणवत्ता के आधार पर बालों की कीमत तय होती है। साधारण बालों को 8 से 10 हजार रुपये में खरीदा जाता है। वहीं, जिन बालों की गुणवत्ता अच्छी होती है, उन्हें 20,000 से 25000 रुपये में भी खरीदा जाता है। देश मे ऐसे कई कारोबारी है, जो बालों को थोक में खरीदते हैं और फिर उसे विदेशों में अच्छे दामों पर बेच देते हैं।

दुनियाभर में भारत के बालों की मांग

गौरतलब है कि भारत के बालों की मांग दुनियाभर में रहती है। भारत के बालों को सबसे अधिक अमेरिका, ब्रिटेन, मालदीव, श्रीलंका, बांग्लादेश और चीन में भेजा जाता है। भारत से वर्जिन बालों की  मांग सबसे अधिक रहती है, वर्जिन बाल होते है, जिन पर किसी भी तरह का रंग न लगा हो और साथ ही उनका कभी ट्रीटमेंट न हुआ हो। भारत के बालों की हमेशा से ही काफी मांग रही है। ऐसे में बालों के बिजनेस को शुरु करके अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है।

Also Read: Aam Aadmi Party: ‘आप’ का आरोप-प्रत्यारोप, चुनावों के लिए कार्यक्रम करने से रोक रही भाजपा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version