Business Idea: आज के समय में काफी लोग अपनी नौकरी छोड़कर अपने लिए एक अच्छे बिजनेस आइडिए की तलाश कर रहे हैं। अगर आप उन लोगों में शामिल हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। हम आपको इस आर्टिकल में एक बढ़िया बिजनेस आइडिए की जानकारी देंगे, जिसमें निवेश कम होगा और साथ ही आपको मेहनत भी अधिक नहीं करनी होगी।

ये बिजनेस कराएगा मुनाफा ही मुनाफा

आप जानते ही होंगे कि इस वक्त काफी लोग अपनी सेहत का खास ख्याल रख रहे हैं। ऐसे में इन दिनों सोया आइटम का बाजार काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। सोया प्रोटीन से भरा हुआ होता है और साथ ही ये काफी फायदेमंद साबित होता है। ये बिजनेस काफी चलन में है, इसलिए इसका बिजनेस आपके लिए मुनाफे का सौदा होगा।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आएगी मोटी रकम, सरकार इस हफ्ते कर सकती है बड़ा ऐलान

बिजनेस में कितनी आएगी लागत

खादी और ग्रामउद्योग आयोग के मुताबिक, सोया आइटम के बिजनेस को शुरु करने के लिए 7.50 लाख रुपये के निवेश की जरूरत होगी। रिपोर्ट में बताया गया है कि इसे शुरु करने के बाद इसकी मशीनरी और उपकरणों के लिए 5 लाख की जरूरत होगी। वहीं, इसमें वर्किंग कैपिटल के लिए 2.50 लाख रुपये की जरूरत होगी। इसमें आप सोया मिल्क, सोया पनीर और दही का प्रोडक्शन कर सकते हैं।

जानिए कितनी होगी कमाई

इस शानदार बिजनेस से होने वाली कमाई की बात करें ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस में कितनी बिक्री कर पाते हैं। आपके द्वारा की गई बिक्री ही आपकी सालाना इनकम को निर्धारित करेगी। एक अनुमान के मुताबिक, आप इस बिजनेस से 1600000 लाख रुपये वर्ष के कमा सकते हैं। मगर मोटे तौर पर इससे आपकी कमाई की बात करें तो शुरुआती स्तर पर आसानी से 18000 रुपये महीने कमाया जा सकता है।

सरकार ऐसे करेगी आर्थिक मदद

मालूम हो कि भारत में शाकाहारियों की अधिकता होने के चलते सोया के बिजनेस  काफी स्कोप है। यही वजह है कि एक बार इस बिजनेस में सेट होने के बाद आसानी से महीने की लाखों रुपये की कमाई की जा सकती है। अगर आपके पास निवेश की कमी हैं तो आप पीएम मुद्रा लोन लेने के लिए सरकार के पास आवेदन कर सकते हैं। लोन के पास होने के बाद आपको बिजनेस के लिए बहुत बड़ी सहायता हो जाएगी।  

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version