Business Idea: इंडिया में किसी बिजनेस को शुरु करने के लिए अच्छे निवेश की जरूरत होती है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत सोचते हैं। किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए उसके बारे में कुछ जानकारी होना जरूरी है। ऐसे में अगर आप किसी बिजनेस आइडिए की तलाश कर रहे हैं तो हम आपके लिए एक बिजनेस आइडिया लाए हैं। इस बिजनेस में थोड़े से निवेश से ही आपका बिजनेस काफी अच्छा चलने लगेगा। आइए जान लेते हैं कि क्या है इसकी पूरी जानकारी।

गजब का बिजनेस है ये

भारत में मसालों का बिजनेस काफी मांग में रहता है। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए अधिक निवेश की भी जरूरत नहीं है। आप इस बिजनेस से कम वक्त मे ही मोटी कमाई कर सकते हैं। इंडिया में मसालों का बिजनेस वैसे भी डिमांड में रहता है।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

मसालों का बिजनेस है हिट

मालूम हो कि इंडिया में कई किस्म के मसालों को तैयार किया जाता है। मसालों को तैयार करना अधिक मुश्किल नहीं है। इस बिजनेस को शुरु करन के लिए आपको बस थोड़ी सी मसालों की समझ, फ्लेवर और स्वाद का पता होना चाहिए। इन सभी जानकारी के बाद आप अपने बिजनेस को आसानी से शुरु कर सकते हैं।

कितना आएगा कुल खर्चा

खादी और ग्रामउद्योग आयोग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको 300 वर्ग फुट जमीन की जरूरत होगी। इसमें लगभग 60000 रुपये का खर्चा आएगा। वहीं, मसाले बनाने के लिए लगने वाले उपकरणों पर 40000 रुपये का खर्च होगा। इसके साथ बिजनेस को शुरु करने पर लगभग 2.50 लाख रुपये खर्च करने होंगे। ऐसे में इस बिजनेस मे कुल 3.50 लाख रुपये का खर्चा आएगा।

इस बिजनेस में कितनी होगी कमाई

अगर आपके बिजनेस को शुरु करने के लिए पैसे नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप सरकार से मुद्रा लोन लेकर इस बिजनेस को शुरु कर सकते हैं। इस बिजनेस से आपकी कितनी कमाई होगी, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप मसालों का कितना उत्पादन कर पाते हैं। इसके बाद मसालों को किस भाव पर बेच पाते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है इस बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं। इसके बाद आप धीरे-धीरे इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version