केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जो किसानों के लिए वादा किया है उसे निभाया। प्रधानमंत्री किसान योजना की 11वीं क़िस्त लाभार्थियों के खातों में आ चुकी है। करीब-करीब को 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों के खातों में पैसा पहुंच चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 21000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की है।

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल ₹6000 दिए जाते हैं हर 4 महीने में किसानों के खाते में ₹2000 ट्रांसफर किए जाते हैं। हालांकि इस बार ऐसे किसान हैं जिनके खाते में अभी तक की योजना की रकम नहीं आई है। अगर आप भी इन किसानों में से एक हैं तो आपको अपने काम फटाफट निपटा लेना चाहिए।

दरअसल केंद्र सरकार ने 11वीं किस्त जारी करने से पहले किसानों से e-kyc कराने के लिए कहा था। पहले इसके लिए का 31 मार्च की आखिरी तारीख थी।लेकिन बाद में सरकार ने इसे बढ़ाकर 31 मई कर दिया था। अगर आपने अब तक e-kyc नहीं कराया है तो आज इसे पूरा करने। e-kyc नहीं कराने वाले किसानों का पैसा रुक सकता है ऐसे में आपको ईकेवाईसी कराना जरूरी है। इसे आप ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी मोड से कर सकते हैं।

ये है e-kyc पूरा करने का तरीका

आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

अब किसान कॉर्नर ऑप्शन पर ई केवाईसी लिंक दिखाई देगा,इस पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद यहां मांगी गई जरूरी जानकारियां को दर्ज करें।

इसके बाद सबमिट पर क्लिक करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

वही आपका e-kyc हो चुका है और आपको जाना है कि खाते में पैसा पहुंचा है या नहीं से पता करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं वहां पर आपको दाईं तरफ फार्मर कॉर्नर या किसानों के लिए का ऑप्शन मिलेगा उस सेक्शन में लाभार्थियों की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। नए पेज पर लाभार्थी को आधार नंबर, बैंक खाता संख्या का मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन चुनना होगा। एक ऑप्शन चुनने के बाद आधार नंबर या बैंक खाता या फिर मोबाइल नंबर की डिटेल फीड करनी होगी। इसके बाद गेट डाटा पर क्लिक करें इस पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी की सभी किस्तो का स्टेटमेंट सामने आ जाएगा। यानी उसे अब तक कितना पैसा मिला है किस खाते में पैसा गया है, यह सारी डिटेल आपके सामने आ जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version