Children Income Tax: आज के समय में हर कोई निवेश करता है। कई बार एक तय लिमिट से ज्यादा निवेश पर इनकम टैक्स देना होता है। मगर क्या आप जानते है कि बच्चे की आय पर भी टैक्स लगता है। जी हां, अगर बच्चे की आय एक निर्धारित सीमा से अधिक है तो उसे भी टैक्स देना होगा। आइए जानते हैं कि क्या है बच्चे की इनकम पर लगने वाले टैक्स की लिमिट और किस कंडीशन में कितना टैक्स देना होता है।

नाबालिग बच्चा भी देगा टैक्स

आपको बता दें कि किसी भी नाबालिग बच्चे को मिलने वाली इनकम दो तरह की होती है। इसमें पहली होती है खुद से कमाई हुई और दूसरी होती है किसी से मिली हुई कमाई। अगर बच्चा किसी प्रतियोगिता में भाग लेकर उसमें ईनाम जीता है तो उसे आय मानी जाएगी। इसके साथ ही अगर किसी शो के दौरान कमाई गई आय पर भी टैक्स लगता है। इसके अलावा पार्ट टाइम नौकरी करने वाले और किसी बिजनेस से कमाने पर भी टैक्स लगता है। वहीं, अगर बच्चे को अपने माता-पिता से किसी तरह की आर्थिक मदद मिलती है तो वह इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आती है। मगर बच्चे के नाम पर कोई निवेश किया गया है तो उस पर माता-पिता को टैक्स देना होता है।

Also Read: PM Street Vendors Scheme: प्रधानमंत्री की इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेंगे 50 हजार रूपए, जल्द करें आवेदन

क्या है आयकर अधिनियम एक्ट

आयकर अधिनियम एक्ट 1961 की धारा, 61 (1ए) के मुताबिक, बच्चों को मिलने वाली ऐसी सभी कमाई पर टैक्स लगता है, जो उन्हें मिलती है। इसमें बाल कलाकार के तौर पर मिलनी वाली सैलरी, नाबालिगों के नाम पर किया गया निवेश, बचत खाता और एफडी आदि शामिल हैं। 18 साल से कम का बच्चा अगर 1500 रुपये महीने से ज्यादा कमाता है तो उस पर टैक्स लगता है। वहीं, अगर किसी बच्चे का माता-पिता का तलाक हो गया है तो ऐसी स्थिति में जिस भी बच्चा रह होगा, उसकी इनकम में बच्चे की आय को जोड़ दिया जाता है और फिर उस पर टैक्स देना होता है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version