पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन के शेयर आज स्टॉक मार्केट में लिस्ट हो गए, आपको बता दे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में इनकी कीमत 1,955 रुपए और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर यह 1,950 रुपए की कीमत पर लिस्ट किए गए। आईपीओ की तुलना में यह 9 प्रतिशत नीचे लिस्ट हुआ, जिसके चलते इसके निवेशकों को करीब 350 रुपए प्रति शेयर का घाटा हुआ है।

यह शेयर इस वक्त 8 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1805 रुपए पर खरीदा और बेचा जा रहा है, इसका अभी तक का निचला स्तर 1657 रुपए और हाई 1961 रुपए रहा है। इस कंपनी का मार्केट वैल्यू इस वक्त 1.16 लाख करोड़ रुपयोंका बना हुआ है, जो लिस्टिंग के पहले 1.48 लाख करोड़ रुपयों का था। कंपनी के शेयर अब तक अपने इश्यू प्राइस तक नहीं पहुंच पाए हैं, इसने अब तक सब्सक्रिप्शन और लिस्टिंग में काफी खराब प्रदर्शन किया है।

44 प्रतिशत तक आ सकती है गिरावट

एक रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम के स्टॉक में 44 प्रतिशत तक की गिरावट आ सकती है, प्रति शेयर की कीमत 1200 तक नीचे जा सकती है। इसके चलते आगे चलकर भी निवेशकों को घाटा पहुंचेगा, पेटीएम के स्टॉक को फायदे में लाना कंपनी के लिए एक चुनौती होगी।

पेटीएम जिसका 18,300 करोड़ रुपयों का आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ था, कंपनी ने नए इक्विटी शेयर रिलीज करके करीब 8,300 करोड़ का मुनाफा कमाया और इसके अलावा अपने शेयर निवेशकों को 10,000 करोड़ रुपयों तक के शेयर बेचे। पेटीएम की अब तक की संपूर्ण कमाई घाटे में चल रही है, जो कंपनी के लिए चिंता का विषय है।

यह भी पढ़े- त्रिपुरा में UAPA FIR मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दी पत्रकारों व वकीलों को राहत, कोर्ट के अगले आदेश तक नहीं होगी कठोर कार्यवाही

एक वक्त पेटीएम का आईपीओ 1.89 गुना का सब्सक्राइब हुआ था, कंपनी को 4.83 करोड़ शेयर की जगह 9.14 करोड़ शेयरों की बोलिया दी गई थी। ऐसा कहा जाता है यह QIB के सपोर्ट की वजह से संभव हो पाया था, IPO में QIB का कोटा 2.79 गुना सब्सक्राइब हुआ था। वहीं रिटेल निवेशकों का कोटा 1.66 गुना भरा था। नॉन इंस्टीट्यूशनल बायर्स का कोटा केवल 24% ही भर पाया था।

किस कीमत पर हुआ शेयर का अलॉटमेंट

पेटीएम के प्रत्येक शेयर 2150 रुपए की कीमत पर अलॉट किए गए, ग्रे मार्केट के अंदर हर शेयर की कीमत 20-25 रुपए तक कम है। कंपनी के कमजोरी हाल के स्टार्टअप जैसे पीबी फिनटेक और FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स के बीच देखे गए ट्रेंड के उलट है, जिन्होंने स्टॉक मार्केट में शानदार डेब्यू किया था, लेकिन पेटीएम नाकामियां रही है।

पेटीएम ने बताया कि वह आईपीओ के जरिए जुटाई गए 4,300 करोड़ रुपयों को पेमेंट इकोसिस्टम में लगाएगी ताकि वह मजबूत हो, कंपनी अपने ग्राहकों को फाइनेंशियल सर्विसेज की और ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करवाएगी। कंपनी करीब 2000 करोड़ का उपयोग अपने नए बिजनेस इनिशिएटिव और स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के लिए करेगी, इसके अलावा वह बाकी रकम का उपयोग जनरल कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए करेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version