शेयर बाजार के लिए भी दिवाली कई मायनों में खास होती है। दिवाली के शुभ अवसर पर व्यापारी लक्ष्मी मां को प्रसन्न करने के लिए हर काम मुहूर्त के हिसाब से करते हैं। हर साल की तरह इस साल भी शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग रखी जाएगी। मुहूर्त ट्रेडिंग दिवाली पर एक घंटे के लिए शुभ स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग है। यह एक प्रतीकात्मक और पुराना अनुष्ठान है, जिसे व्यापारिक समुदाय सदियों से फॉलो करता आ रहा है। इस साल मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन शाम 6:15 बजे से शुरू होकर आज शाम 7:15 बजे खत्म होगा।

मुहूर्त का समय और महत्व

बता दें कि आज के दिन खास ट्रेडिंग विंडो हिंदू पंचांग और मुहूर्त के मुताबिक खुलती है। इसे कई मायनों में शुभ माना जाता है। बता दें कि मुहूर्त ट्रेडिंग को पहली बार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने शुरू किया था, जब उसने 1957 में स्टॉक ट्रेडिंग के लिए दिवाली पर एक घंटा रिजर्व किया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने इस परंपरा को आगे बढ़ाया और 1992 में दिवाली के दिन एक घंटे के लिए ट्रेडिंग की अनुमति दी। तब से, व्यापारियों का मानना ​​है कि मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान किया गया कोई भी सौदा फलदायी परिणाम के साथ-साथ समृद्धि भी लाता है। इस समय के दौरान, व्यापारिक समुदाय धन की हिंदू देवता देवी लक्ष्मी से प्रार्थना करते हैं। अगर आप भी इस शुभ समय में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए बेहतरीन मौका है। अगर आप लंबे समय के लिए निवेश चाहते हैं तो  ब्रोकरेज हाउस CNI रिसर्च और Samco आपके लिए खास शेयर लाए हैं जो लंबी अवधि से लेकर आपको मोटा मुनाफा भी दे सकते हैं।

यह भी पढ़े:दीवाली के दिन एक घंटे तक शेयर बाजार और स्टॉक एक्सचेंज में होगी मुहूर्त ट्रेडिंग

CNI रिसर्च के शेयर

BSE Ltd – CMP 1315

ACCELYA Ltd – CMP 1310

OCCL Ltd – CMP 1080

CENTUM ELECTRONIC Ltd – CMP 523

TATA MOTORS Ltd – CMP 500

TATA POWER Ltd – CMP 225

SAIL Ltd – CMP 117

NMDC Ltd – CMP 141

ITC Ltd – CMP 234

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version