E-Rupee: कुछ समय से डिजिटल रुपए को लेकर काफी चर्चाएं हो रही थीं ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने फिक्‍की बैंकिंग कॉन्‍फ्रेंस में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने बुधवार को FICCI Banking Enclave में डिजिटल रुपये की लॉन्चिंग को लेकर कहा कि सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) का रिटेल पार्ट ट्रायल के लिए इस महीने के अंत तक लॉन्‍च किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि ई-रूपी (e-Rupee) का लॉन्‍च देश की करेंसी के इतिहास का अनोखा पल था और इससे कारोबार के तरीके में महत्‍वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: Sea Lion Car: पानी में भी हवा से बातें करती है ये कार, जानें इसकी कीमत और फीचर्स

वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में चल रही उथल-पुथल को लेकर बोले दास

इसके अलावा उन्होंने वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में चल रही उथल पुथल के लिए कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था उथल-पुथल के दौर से गुजर रही है। ऐसे अनिश्चितता भरे माहौल में भी भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

केंद्र सरकार को पत्र भजेंगे शक्तिकांत दास

साथ ही उन्होंने बताया कि वो एक रिपोर्ट तैयार करेंगे और उसे केंद्र सरकार को भेज देंगे। महंगाई को लेकर जो रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी, उसकी पारदर्शिता से किसी तरह का कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मौद्रिक नीति कमेटी का फैसला पूरी अर्थव्‍यवस्‍था के लिए होता है। बाजारों और नागरिकों को MPC के निर्णयों की जानकारी होनी चाहिए लेकिन सरकार को भेजे जाना वाला पत्र कानून के तहत आता है। दास ने कहा कि उन्‍हें इस बात का अधिकार नहीं है कि पहले ही इसे मीडिया को जारी कर दें। इस पत्र की बातें हमेशा ही गुप्‍त नहीं रहेंगी। वक्‍त आने पर इसे जारी भी किया जाएगा। 

मील का पत्थर साबित होगा e-Rupee

डिजिटल रुपये की लॉन्चिंग को लेकर उन्होंने कहा कि जहां तक पूरी अर्थव्यवस्था के फंक्शनिंग की बात है यह कदम एक मील का पत्थर साबित होने वाला। दुनिया में ऐसा इनीशिएटिव उठाने वाले कुछ बैंकों में आरबीआई का नाम भी शामिल है।

महंगाई पर बोले RBI गवर्नर

महंगाई को लेकर शक्तिकांत दास ने कहा कि महंगाई के लक्ष्‍य को बरकरार रखने में चूक हुई है लेकिन अगर हमलोगों ने पहले सख्‍ती दिखाई होती तो देश को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ती। हम इकॉनोमिक रिकवरी की प्रक्रिया को बाधित नहीं करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि अर्थव्‍यवस्‍था सुरक्षित रूप से पटरी पर आ जाए फिर महंगाई को नीचे लाया जाए।

महीने के अंत में रिटेल सेक्टर के लिए CBDC का ट्रायल होगा शुरू

गवर्नर ने बताया कि “निकट भविष्य में हम CBDC को विस्तृत तरीके से लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। इस महीने के अंत में रिटेल सेक्टर के लिए CBDC का ट्रायल शुरू किया जाएगा। CBDC को हम फुल-स्केल तरीके से लागू करेंगे, क्योंकि हम इसे लेकर बहुत सावधानी से आगे चल रहे हैं।”

आपको बता दें कि आरबीआई ने 1 नवंबर से सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) या डिजिटल रुपये की शुरुआत की है, जो अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया गया है। यह अभी होलसेल सेक्टर के लिए काम करेगा। इसके बाद इसे रिटेल सेक्टर के लिए भी लाया जाएगा।

Also Read- Cheapest Electric Car: ये हैं सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, नंबर तीन के फीचर्स से हो जाएगा प्यार!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version