E-Shram Card: केंद्र सरकार देश के मध्यम और गरीब वर्ग के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं को लाती है। ऐसे में एक अहम योजना का नाम है ई-श्रम कार्ड निपुण योजना। इस योजना के जरिए देश के निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के कौशल को और अधिक निखारने  का काम किया जाएगा। आपको बता दें कि सरकान ने इस योजना को ई-श्रम कार्ड से जोड़ा है।

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2022

इस योजना के तहत युवा श्रमिकों को कई तरह के कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद जब प्रशिक्षण पूरा हो जाएगा तो श्रमिको को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट के जरिए श्रमिक विदेश जाकर भी काम कर सकते है। सरकार ने युवा श्रमिकों के लिए इस योजना को जून 2022 में शुरु किया है। सरकार इस योजना के शुरुआत में लगभग 1 लाख युवा श्रमिकों को प्रशिक्षण देगी और उनके कौशल को निखारने के बाद उन्हें रोजगार के अवसर भी देगी। आपको बता दें कि अब तक इस योजना के तहत 80000 युवा श्रमिकों को प्रशिक्षण मिल चुका है।

Also Read: Atal Pension Yojana: योजना में 1 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम, जानिए अब कौन कर सकता है आवेदन

श्रमिकों को मिलेंगे ये फायदे

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना के तहत श्रमिकों को ऑन-साइट स्‍किल ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही नेशनल स्‍किल क्‍वालिफिकेशन  फ्रेमवर्क के अनुसार कौशल/योग्‍यता का आकलन किया जाएगा। वहीं, श्रमिकों को कौशल बीमा, 2 लाख रुपये के कवरेज के साथ 3 वर्ष का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। स्वरोजगार के बारे में ओरिएंटेशन, ईपीएफ/बीओसीडब्ल्यू की सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही श्रमिकों का व्यक्तिगत विकास और इंडस्ट्री की जानकारी।

कौन उठा सकता है इसका लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 45 साल के बीच की आयु होनी चाहिए। बैंक खाता आधार से जोड़ा हो। साथ ही अपने काम से जुड़ा अनुभव हो। वहीं, इस योजना का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों को स्किल इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। स्किल इंडिया का पोर्टल खुलने के बाद आपके सामने ‘ I want to skill myself’ का विकलप आएगा। फिर पंजीकरण फॉर्म में सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़कर दर्ज करें। इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

Also Read: Handwriting Tips: बच्चों की गंदी हैंड राइटिंग को ऐसे बनाएं सुंदर, आज ही अपनाएं ये टिप्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version