EPFO Update: भारत का सरकारी संगठन ‘कर्मचारी भविष्य निधि संगठन’ यानि कि ईपीएफओ (EPFO) अपने कर्मचारियों के लिए कई सुविधा लाता रहता है। इन सुविधाओं के जरिए ईपीएफओ कर्मचारियों को काफी फायदा होता है। आपको बता दें कि ईपीएफओ ने हाल ही में अपने सब्सक्राइबर को एक बड़ी जानकारी दी है। दरअसल, EPFO ने अपने मेंबर्स को धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्क किया है। मालूम हो कि बीते कुछ दिनों से EPFO के नाम पर काफी जालसाजी के मामले सामने आए हैं। यही वजह है कि अब EPFO मेंबर्स को अलर्ट किया गया है।

EPFO मेंबर्स न करें ये काम

बीते कुछ दिनों से कई EPFO मेंबर्स को धोखाधड़ी का शिकार होना पड़ा है। इससे ये फर्क नहीं पड़ता है कि आप सरकारी कर्मचारी है या फिर निजी कर्मचारी। जानकारी के लिए बता दें कि EPFO के 6 करोड़ से अधिक एक्टिव मेंबर है। ऐसे में हर महीने सभी सदस्यों का PF का पैसा कटता है। इसी वजह से EPFO ने अलर्ट जारी किया है। EPFO ने अपनी चेतावनी में कहा है कि ईपीएफओ कभी भी अपने सदस्यों से फोन, सोशल मीडिया और व्हॉट्सऐप के माध्यम से आधार, पैन, यूएएन नंबर, OTP और बैंक की जानकारी नहीं मांगता है। अगर आपके पास ऐसा कोई भी फोन आएं तो आप उसका उत्तर नहीं दें।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आएगी मोटी रकम, सरकार इस हफ्ते कर सकती है बड़ा ऐलान

EPFO ने ट्वीट किया अलर्ट

ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से लिखा कि EPFO कभी भी अपने सदस्यों से व्यक्तिगत विवरण जैसे आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता या ओटीपी फोन या सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए नहीं कहता है।

EPFO देता है इतनी ब्याज दर

आपको बता दें कि ईपीएफओ ने वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए 8.1 फीसदी की दर से ब्याज देने का ऐलान किया है। बता दें कि ये ब्याज दर बीते 10 सालों में सबसे कम ब्याज दर है। ऐसे में जब सरकार ने बीते दिनों ये निर्णय लिया तो तकरीबन 6 करोड़ लोगों को बड़ा झटका लगा। वहीं, इससे पहले 8.5 फीसदी की दर से ईपीएफ की रकम पर ब्याज मिलता था।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version