EPFO Update: भारत में कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से कई सुविधा दी जाती हैं। ऐसे में एक ईपीएफओ कार्ड होल्डर के तौर पर आपके पास इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने का अच्छा मौका होता है। ऐसे में आज के वक्त में एक सुरक्षित निवेश काफी जरूरी हो गया है। ईपीएफओ के तहत पीपीएफ एक आसान और सुरक्षित निवेश है।

जानिए क्या है EPFO Update

ईपीएफओ अपने पंजीकृत कर्मचारियों को लाइफ बीमा की सुविधा देती है। ईपीएफओ कर्मचारियों को ग्रेच्युटी और पेंशन के साथ लाइफ बीमा की सुविधा मिलती है। मालूम हो कि ईपीएफओ 1976 से अपने कर्मचारियों को लाइफ बीमा की सुविधा दे रहा है। ऐसे में कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है और वे इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

जानिए क्या है पूरी स्कीम

ईपीएफओ कर्मचारी डिपॉजिट लिंक्ड बीमा स्कीम चलाता है। यह स्कीम EPF और EPS के साथ एक कॉम्बिनेशन के रूप में काम करती है। कर्मचारी की मृत्यु होने या किसी बीमारी अथवा दुर्घटना में मृत्यु होने पर मेंबर इंप्लॉई के नॉमिनी को दे दिया जाता है। आपको बता दें कि जिन्होंने मृत्यु से ठीक पहले 12 महीनों के अंदर एक से ज्यादा संस्थानों या प्रतिष्ठानों में नौकरी या रोजगार किया हो। यदि अपने पीएफ खाताधारक एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम में नॉमिनी को रजिस्टर नहीं किया है तो ऐसे में बीमा कवरेज का लाभ कर्मचारी के जीवन साथी या उसके बच्चे को मिलता है।

मिलता है 7 लाख का बीमा कवर

आपको बता दे कि ईपीएफओ की तरफ से पीएफ खाताधारकों को 7 लाख रुपये का एक लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलता है। ईपीएफओ ये सुविधा एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के तहत देता है। इस स्कीम के तहत पीएफ खाताधारकों को 7 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा यह मुफ्त सेवा है। इस बारे में बेहद कम लोगों को ही पता है। आपको यह बीमा कवर लेने के लिए अलग से पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version