EPFO Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि ईपीएफओ कार्ड होल्डर है तो ये खबर आपके लिए ही है। आजकल लोग नौकरी (job) छोड़ते वक्त अधिक सोचते नहीं है। ऐसे में नौकरीपेशा लोगों को बाद में काफी परेशानी आती है। हालांंकि, सरकार ने नौकरीपेशा लोगों को नौकरी बदलते वक्त अपने पीएफ खाते को ट्रांसफर करने की सुविधा दी है। साथ ही पीएफ की मौजूदा रकम को भी ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है।

इस काम के लिए होता है इस्तेमाल

आपको बता दें कि अगर आप किसी गैर संस्थान में जहां पर छूट नहीं मिलती हो, वहां पर अपना पीएफ खाता ट्रांसफर करते हैं, तो उन्हें अनेक्सर के नाम का एक ईपीएफ दस्तावेज जारी किया जाता है। गौरतलब है कि अनेक्सर दस्तावेज पर ईपीएफ खाताधारक के लिए काफी जरूरी है। अनेक्सर दस्तावेज पर ईपीएफ होल्डर के पीएफ खाते की जानकारी, ब्याज के साथ उसका पीएफ खाता, सर्विस हिस्ट्री, कर्मचारी के द्वारा नौकरी जाइन करने की तारीख और नौकरी छोड़ने की तारीख सहित सभी जानकारियां दर्ज होती है।
ईपीएफ खाताधारक इसे ईपीएफओ वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

ये भी पढ़ें: Meesho Superstore: मीशो ने भारत में बंद किया अपना Superstore, बड़ी संख्या में कर्मचारी हुए बेरोजगार

ईपीएफओ ने दी जानकारी

ईपीएफओ ने इस बारे में ट्वीट कर कहा कि अनेक्सर एक अहम ईपीएफ दस्तावेज है, जिसमें कर्मचारी की पूरी जानकारी होती है। कर्मचारी की पीएफ खाते की हिस्ट्री, वर्तमान और पिछली एमआईडी की जानकारी दर्ज होती है।

इस तरह से डाउनलोड करें दस्तावेज

अनेक्सर दस्तावेज को डाउनलोड करने के लिए कर्मचारी को ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद कर्मचारी को अपना यूएएन नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन सेवाओं के विकल्प पर जाकर अनेक्सर पर क्लिक करें। इसके बाद अनेक्सर दस्तावेज को डाउनलोड किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Ferrari 296 GTB: इस नई कार की स्पीड जानकर उड़ जाएंगे होश, जानिए इसकी सबसे बड़ी खासियत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version