EPFO Update: अगर आप भी नौकरीपेशा (salaried) इंसान हैं तो आपकी कंपनी ने नियमों के अनुसार, सैलरी में से कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund) यानी कि ईपीएफ (EPF) का योगदान शुरु कर दिया होगा। ऐसे में अगर आप अपने फंड को नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) यानी कि एनपीएस (NPS)  में ट्रांसफर करना चाहते हो तो आपके सामने अब कई तरह की परेशानियां आती होंगी। ऐसे में आपको अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताने जा रहे है कि आप इस समस्य को कैसे सुलझा सकते हो। तो चलिए जानते है।

इस पर दें ध्यान

आपको बता दें कि कई आर्थिक जानकरो का कहना है कि आसानी से ईपीएफ का पैसा एनपीएस में ट्रांसफर किया जा सकता है। बस आपको ऐसा करने से पहले अपनी कंपनी से इसकी इजाजत लेनी होगी। ईपीएफ के पैसे की सारी देखरेख ईपीएफओ करता है। जबकि एनपीएस के फंड की जिम्मेदारी ईपीएफओ के द्वारा नियुक्त किए गए फंड मैनेजर्स करते हैं।

ये भी पढ़ें: ITR Filing Update: आईटीआर के होते हैं 7 फॉर्म, इस तरह से करें सही का चुनाव

एनपीएस में मिलती है इतनी छूट

एनपीएस में आपको निवेश करने पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आपको डेढ़ लाख तक की टैक्स में छूट मिलती है। इसके साथ ही धारा 80सीसीडी के तहत 50 हजार की अतिरिक्त छूट भी मिलती है।

अगर आप अपने ईपीएफ अकाउंट को एनपीएस में ट्रांसफर करना चाहते हो तो आपको एनपीएस का अकाउंट 1 टियर एक्टिव करना होगा। इसके लिए आपको नियुक्ता से मंजूरी लेनी होगी। आप ईपीएफ की आधिाकरिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना खाता खोल सकते है। आप npstrust.org.in पर जाना होगा।

इस तरह से करें अकाउंट को ट्रांसफर

अकाउंट को ट्रांसफर करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आप ऑनलाइन सर्विस के लिए वन मेंबर वन ईपीएफ पर क्लिक करें। मौजूदा कंपनी से जुड़ी जानकारी और पीएफ खाते को वेरिफाई करें। गेट डिटेल्‍स ऑप्शन पर क्लिक कर पिछली कंपनी और मौजूदा कंपनी में से किसी एक का चुनाव करें फिर मेंबर आइडी या यूएएन डालें। गेट ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें और मोबाइल पर आए ओटीपी को डालकर सबमिट बटन दबाएं। आपके ईपीएफ अकाउंट का ऑनलाइन ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Twitter Hack: इस तरह हैकर्स यूजर्स के पर्सनल डाटा को कर रहे नीलाम, ट्विटर यूजर्स हो जाएं सावधान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version