Free Ration Yojana: प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई गरीब कल्याण अन्न योजना के जरिए गरीब लोगों को मुफ्त में राशन दिया जाता है। महामारी के दौरान लोगों को भुखमरी से बचाने के लिए अब तक गरीब परिवारों को महीने में दो बार मुफ्त राशन दिया जा रहा था। योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा अप्रैल 2020 से राशन कार्ड धारकों को मुक्त राशन मिल रहा हैं।

30 सितंबर तक उपलब्ध कराई सुविधा

सरकार द्वारा लाभार्थियों को 30 सितंबर तक फ्री राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। ग्राहकों को राशन योजना के लिए तय की गई राशि का भुगतान करना होगा। पहले अगस्त की फ्री राशन दिए जाने की बात कही जा रही थी बढ़ कर 30 सितंबर तक होगई है। विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक मुक्त राशन देने की घोषणा की थी। अब इसको सितंबर 2022 तक बढ़ाया गया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 3.59 करोड़ राशन कार्ड जारी हुए हैं जिनके माध्यम से 14.88 करोड लोगों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से उचित मूल्य दर पर गेहूं और चावल दिया जा रहा है।

Also Read: Business Idea: मखाने की खेती से होगी मोटी कमाई! सरकार दे रही 72,000 की सब्सिडी

यह से मिलेगा राशन

सरकार द्वारा दिए जा रहे राशन को उचित दर विक्रेता दुकान से लिया जा सकता है। इस योजना के पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पर हर महीने 5 किलोग्राम राशन वितरित किया जाता है वही अंत्योदय कार्ड धारकों को प्रति महीने प्रति कार्ड धारक पर 35 किलोग्राम अनाज दिया जाता हैं। एनएफएसए के तहत के गेहूं 2‌ रुपए व चावल 3 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाता है।

Also Read: Pak vs Afg: बीच मैदान पर भिड़े अफगानिस्तान और पाकिस्तान के प्लेयर, देखें वीडियो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version