Gautam Adani: देश के सबसे अमीर आदमी और अडानी ग्रुप के चैयरमैन गौतम अडानी लगातार अपने बिजनेस को बढ़ा रहे हैं। ऐसे में गौतम अडानी ने एक और पोर्ट को अपने नाम कर लिया है। अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड यानि कि एपीएसईजेड (APSEZ) ने गंगावरम पोर्ट में काफी बड़ी हिस्सेदारी को खरीद लिया है। आपको बता दें कि गंगावरम पोर्ट आंध्र प्रदेश का तीसरा नॉन मेजर पोर्ट है।

NCLT से मिली मंजूरी

राष्ट्रीय कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल यानि कि एनसीएलटी (NCLT) से अडानी पोर्ट ने इस डील को पूरा करने के लिए मंजूरी ले ली है। आपको बता दें कि एपीएसईजेड के पास पहले से ही 40 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी थी। ऐसे में अब अडानी के पास बाकी की हिस्सेदारी भी हो गई है। आपको बता दें कि अब गौतम अडानी के पास 12 पोर्ट हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: EPFO Update: दिवाली पर सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, इस तारीख को ट्रांसफर होगी राशि

एपीएसईजेड ने दी जानकारी

अडानी समूह की पोर्ट कंपनी एपीएसईजेड ने कहा कि गंगावरम पोर्ट के शेयर 120 रुपये प्रति शेयर के भाव से 6200 करोड़ के 517 मिलियन शेयर शामिल है। अडानी समूह की पोर्ट कंपनी ने स्वैप व्यवस्था के तहत 58 फीसदी से अधिक के शेयरों का अधिग्रहण करेगा। वहीं, फिलहाल वर्तमान स्थिति में बंदरगाह 9 बर्थ को नियंत्रित करता है। एपीएसईजेड ने कहा कि गंगावरम पोर्ट का अधिग्रहण देश की सबसे बड़ी परिवहन उपयोगिता की व्यवस्था को मजबूत करेगी। गंगावरम पोर्ट देश के आठ राज्यों से जुड़ा हुआ एक अच्छा रेल और सड़क मार्ग देता है।

अडानी पोर्ट के शेयरों में आएगी तेजी

अडानी पोर्ट के शेयरों में बीते कुछ दिनों से गिरावट देखने को मिल रही थी, लेकिन इस अधिग्रहण के बाद अडानी पोर्ट के शेयरों में उछाल आ सकता है। अडानी पोर्ट के शेयरों में तेजी से अडानी समूह को भी अधिक फायदा होगा। अडानी पोर्ट के शेयर सोमवार को 0.84 फीसदी की गिरावट के साथ 810 रुपये के भाव पर बंद हुए थे। गौरतलब है कि अडानी पोर्ट ने इससे पहले जुलाई में इजरायल के सबसे बड़े पोर्ट में से एक हाइफा पोर्ट का अधिग्रहण किया था। अडानी पोर्ट ने इस डील को 1.18 अरब डॉलर में पूरा किया था।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version