अगर आप भी सस्ता सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो इससे अच्छा मौका आपको नहीं मिल सकता है। Sovereign gold bond के तहत आपको बाजार की  कीमत से कम में सोना मिल सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) योजना 2021-22 की एक नई किश्त सोमवार को सदस्यता के लिए खोल दी गई है। इश्यू 29 अक्टूबर तक खुला रहेगा। सब्सक्रिप्शन के बाद बांड 2 नवंबर को जारी किए जाएंगे।सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, भौतिक रूप में सोना खरीदे बिना डिजिटल रूप में सोने में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप इसमें लंबे समय तक के लिए निवेश कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

लंबे समय के निवेश के लिए बेहतर मौका

SGB VII का इश्यू प्राइस 4,765 रुपये प्रति ग्राम पर तय किया गया है। बॉन्ड का  मूल्य, इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए) द्वारा प्रकाशित सोने के साधारण औसत समापन मूल्य पर आधारित होगा, जो सदस्यता अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम 3 व्यावसायिक दिनों के 999 शुद्धता वाले सोने के लिए होगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) 24 कैरेट सोने में निवेश का एक वर्चुअल रुप है।

यह भी पढ़े: सोमवार से सोने पर गिरे दाम, लूट सको तो लूट लो

पॉइंट में समझें पूरी स्कीम

  1. 2021-22 सीरीज-VII की सदस्यता अवधि आज से 4 दिनों की होगी
  2. इश्यू प्राइस 4,765 रुपये प्रति ग्राम सोने पर तय किया गया है
  3. ऑनलाइन सदस्यता लेने और डिजिटल मोड के माध्यम से भुगतान करने वालों के लिए स्वर्ण बांड का इश्यू प्राइस 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगा
  4. बांड बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) के माध्यम से बेचे जाएंगे।
  5. बांड की अवधि आठ साल की होगी।
  6. इन बांडों का द्वितीयक बाजारों में कारोबार होता है
  7. निवेशकों को मूल्य पर अर्ध-वार्षिक देय 2.50 प्रतिशत प्रति वर्ष की निश्चित दर पर मुआवजा दिया जाएगा।
  8. न्यूनतम निवेश कम से कम 1 ग्राम सोना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version