बीते साल से ही कोरोना महामारी ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ रखी थी लेकिन दूसरी लहर से उबरने के बाद अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। इस बात का सबूत है सितंबर को जीएसटी कलेक्शन, जिसमें सरकार की अच्छी कमाई हुई है और इस कलेक्शन ने बीते 5 महीने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। सरकार ने सितंबर महीने में 1,17,010 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्ट किया है।  जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 23 फीसदी ज्यादा है।

जीएसटी कलेक्शन में सुधार


सितंबर महीने के दौरान माल के आयात से राजस्व 30 फीसदी ज्यादा था और घरेलू लेनदेन (सेवाओं के आयात सहित) से राजस्व पिछले साल के इसी महीने के दौरान इन स्रोतों से प्राप्त राजस्व से 20 फीसदी ज्यादा है।  सितंबर में सरकार का GST Collection 5 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। सितंबर महीने में सीजीएसटी संग्रह 20,578 करोड़ रुपये , एसजीएसटी 26,767 करोड़ रुपये , आईजीएसटी  60,911 करोड़ रुपये  (माल के आयात पर एकत्रित  29,555 करोड़ सहित) और उपकर 8,754 करोड़ रुपये (माल के आयात पर एकत्र किए गए  623 करोड़ सहित) रहा।

यह भी पढ़े: शेयर बाजार में गिरावट के बावजूद पारस डिफेंस की बल्ले-बल्ले, 171% प्रीमियम पर हुई ओपेनिंग

टैक्स संग्रह में भी हुआ सुधार


गौरतलब है कि पिछले महीनों के जीएसटी कलेक्शन की बात करें तो वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त में सरकार का जीएसटी संग्रह 1.12 लाख करोड़ रुपये था।  जुलाई 2021 में ये 1.16 लाख करोड़ रुपये रहा था। जून में ये 92,849 करोड़ रुपये ही रहा था। हालांकि अप्रैल और मई में भी ये 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक था। सरकार ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि चालू वर्ष की दूसरी तिमाही में औसत मासिक सकल जीएसटी संग्रह 1.15 लाख करोड़ रुपये रहा है जो कि साल की पहली तिमाही में 1.10 लाख करोड़ रुपये के औसत मासिक संग्रह से 5% ज्यादा है। टैक्स संग्रह में सुधार ने सरकार को अपने बजट घाटे के अंतर को कम करने में मदद की। जो अप्रैल-अगस्त की अवधि के लिए वार्षिक लक्ष्य का 31% था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version