GST Collection In August 2022: केंद्र की मोदी सरकार को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, अगस्त 2022 के जीएसटी कलेक्शन की रिपोर्ट आ गई है। वित्त मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है। अगस्त 2022 में जीएसटी कलेक्शन 1,43,612 करोड़ रुपया रहा बीते जुलाई महीने के मुकाबले ये जीएसटी कलेक्शन कम रहा। इससे साफ होता है कि केंद्र सरकार को इस बार घाटा हुआ है। बीते जुलाई के मुकाबले इस बार जीएसटी कलेक्शन में कमी आई है।

GST Collection में आई कमी

आपको बता दें कि जुलाई में में जीएसटी कलेक्शन 1,48,955 करोड़ रुपये हआ था। सरकार को मिलने वाले जीएसटी कलेक्शन में 4 फीसदी की कमी आई है। वहीं, इससे पहले जून महीने में जीएसटी कलेक्शन 1,44,616 करोड़ था। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस वित्त वर्ष में अभी तक सबसे अधिक जीएसटी कलेक्शन अप्रैल 2022 में हुआ था। इस दौरान सरकार को 1,67,540 करोड़ रुपये का राजस्व मिला था।

ये भी पढ़ें: Business Idea: इस बिजनेस से घर बैठे होगी लाखों की कमाई, सरकार भी करेगी आर्थिक मदद

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

वहीं, वित्त मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि देशभर में आ्थिक सुधारों के चलते जीएसटी कलेक्शन में अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिल रहा है। देश अब कोरोना महामारी के बाद तेजी से रिकवर हो रहा है।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि इस बार अगस्त में हुआ जीएसटी कलेक्शन बीते साल के अगस्त महीने के मुकाबले 28 फीसदी अधिक रहा। मंत्रालय ने कहा कि इस बार अगस्त महीने का जीएसटी कलेक्शन में (CGST) 24,710 करोड़ रुपये रहा। वहीं, (SGST) 30,951 करोड़ रुपये रहा।

ये भी पढे़ं: Mahindra XUV 300: दमदार लुक और डिजाइन में लॉन्च होगी महिंद्रा एक्सयूवी 300, लॉन्चिंग से पहले आई बड़ी जानकारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version