अगर आप नौकरीपेशा हैं तो हर महीने आपका पीएफ जरूर कटता होगा। और आपकी सेविंग्स का बहुत बड़ा हिस्सा पीएफ में जमा होता है। हालांकि पीएफ के लिए UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर की जरूरत होती है। UAN के अलावा खाताधारक को एक पासवर्ड भी बनाना होता है, जिसकी मदद से पीएफ अकाउंट खुलता है। ऐसे में अगर कभी आप अपने पीएफ अकाउंट (PF account) का पासवर्ड भूल गए है तो चिंता न करे, क्योंकि आज हम आपको पीएफ अकाउंट के पासवर्ड को रीसेट करने की प्रक्रिया बताने जा रहे है।

ईपीएफओ अपने ग्राहकों को घर बैठे पासबुक देखने और डाउनलोड करने की सुविधा भी देता है। जिसके जरिए आप पीएम अकाउंट में जमा होने वाला अमाउंट आसानी से चेक कर सकते हैं। परन्तु पासबुक चेक करने और डाउनलोड करने के लिए पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप अपना पीएफ अकाउंट (PF account) का पासवर्ड भूल गए है तो पासवर्ड रीसेट कर लेना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़े :- घर बैठे जाने अपने पीएफ से जुड़ी सारी जानकारी, बस इस नंबर पर दें मिस्ड कॉल

पासवर्ड रीसेट करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उसके बाद अपना UAN नंबर दाल के forgot password पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद UAN number और Captcha डालें।

उसके बाद आपको verify button पर क्लिक करना होगा।

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और इस तरीके से आपका पासवर्ड रीसेट हो जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version