सरकार के कर्मचारियों को होली से पहले एक बड़ा तोहफा मिल सकता है। सरकार ने इस बारे में ऑफिशियल तौर पर कुछ नहीं कहा लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक होली से पहले डीआर, डीए में बढ़ोतरी की जा रही है। केंद्र कर्मचारी लंबे समय से डीए और डीआर व हाउसिंग रेंटल एलाउंस के बढ़ने का इंतजार कर रहे थे।

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन फीसद तक बढ़ा सकती है। सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिश पर डीए बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। कर्मचारियों को इस समय बेसिक सैलरी के 31% के बराबर डीए दिया जा रहा है। अक्टूबर 2021 में सरकार ने डीए को 28 फ़ीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी करने का ऐलान किया था उसके बाद यह बढ़ोतरी जुलाई 2021 से प्रभावित हो गई थी।

यह भी पढ़ें:- तेल कंपनियों ने अपडेट किये नए पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए अपने शहर के रेट

होली से पहले केंद्र सरकार महंगाई भत्ता 3 फीसद तक बढ़ाने का फैसला कर रही है। केंद्रीय कर्मचारियों को बेसिक पे के 34 फ़ीसदी के बराबर महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इस फैसले के लागू होने के बाद करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 69 पेंशनर्स को काफी फायदा मिलेगा। इसके अलावा केंद्र सरकार एचआरए बढ़ाने का भी ऐलान कर सकती हैं।

अभी वर्तमान में A,B,C के कर्मचारियों को क्रमशः 24 फ़ीसदी 16 फ़ीसदी और 8 फ़ीसदी की दर से एचआरए दिया जा रहा है। बढ़ती महंगाई के साथ लोगों की आमदन बढ़ना भी जरूरी है। सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए उपलब्ध कराती है। आम तौर पर केंद्र सरकार जनवरी और जुलाई में दिए और डीआर से जुड़े लाभ देती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version