Insurance Policy: आज के समय में एक सुरक्षित निवेश की हर किसी को जरूरत हैं। ऐसे में हर कोई एक छोटे निवेश की कम से कम तलाश करता है, ताकि वह आने वाले भविष्य को सुरक्षित बना सके। एक सुरक्षित निवेश के लिए हर कोई किसी भी फाइनेंस स्कीम या फिर किसी सरकारी योजना में निवेश करता है। आपको बता दें कि निवेश के लिए गोल्ड को भी काफी सुरक्षित माना जाता है। ऐसे में अगर आपने भी गोल्ड में निवेश कर रखा है, तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी है।

गोल्ड में निवेश एक सुरक्षित निवेश

मालूम हो कि बीते कुछ सालों में निवेश के लिए गोल्ड को काफी तेजी से पसंद किया गया है। ऐसे में लोग गोल्ड खरीदने के बाद उसे सुरक्षित रखने के लिए किसी बैंक लॉकर का सहारा लेते हैं, लेकिन बैंक के लॉकर भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। साथ में आपको लॉकर का किराया भी देना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी किसी उलझन में है तो आपको बता दें कि इस समस्या से निकलना काफी आसान है।

Also Read: FD Rates: एफडी के लिए इन बैंकों में मिल रहा अच्छा रिटर्न, देखे लिस्ट

गोल्ड ज्वेलरी ऐसे रहेगी सुरक्षित

बैंक लॉकर में रखे गए सामान की सुरक्षा के लिए 100 फीसदी जिम्मेदार नहीं होते हैं। बैंक आपके लॉकर में रखे सामान के लिए पूरी राशि का भुगतान भी नहीं करते है। ऐसे में आपके लिए गोल्ड या गोल्ड ज्वेलरी का बीमा होना काफी जरूरी है। बैंक के  लॉकर में रखी ज्वेलरी के लिए उसका बीमा कवर काफी अच्छा विकल्प है।

बैंक के लॉकर में ऐसे सुरक्षित रहेगी ज्वेलरी

गोल्ड ज्वेलरी की चिंता को दूर करने के लिए ये विकल्प काफी अच्छा और सुरक्षित है। आपको बता दें कि इंश्योरेंस कंपनियां महंगे ज्वेलरी के लिए बीमा कवर उपलब्ध करवाती है। अगर ज्वेलरी बैंक लॉकर से या घर से चोरी हो जाते हैं तो उसके बदले बीमा कवर का लाभ ले सकते हैं। वहीं, स्टैंड अलोन गोल्ड ज्वेलरी बीमा कवर के जरिए होल्डर को बैंक के लॉकर से लेकर घर तक पर बीमा कवर का लाभ मिलता है।

गोल्ड ज्वेलरी को सुरक्षित बनाने के लिए पॉलिसी को लेते वक्त आपको ध्यान रखना है कि कही बीमा कंपनी आपकी गोल्ड ज्वेलरी की कीमत को कम न आंक लें। ऐसे में जब गोल्ड ज्वेलरी पर बीमा कवर को क्लेम का वक्त आता है तो कंपनियां गोल्ड ज्वेलरी की कीमत को कम आंक लेती है। ऐसे में ग्राहकों को गोल्ड ज्वेलरी की सही कीमत नहीं मिल पाती है। ऐसे में गहनों की सही कीमत का पहले ही पता ले।

जानें प्रीमियम की रकम

अपनी गोल्ड ज्वेलरी को सुरक्षित बनाने के लिए बीमा कवर की जरूरत होगी, जिसके लिए आपको प्रीमियम भरना होगा। आपको बता दें कि 10 लाख का बीमा कवर लेने के लिए हर महीने 1000 रुपये का प्रीमियम भरना होगा।

Also Read: Flipkart Big Billion Days Sale 2022: Google Pixel फोन पर 10,000 की भारी छूट, आज ही खरीदें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version