NPS Scheme: देश में लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच हर इंसान की चाहता है कि वह आने वाले समय को ध्यान में रखकर एक अच्छा निवेश करें। इसके लिए वह कई तरह के निवेश भी करता है। अगर आपने भी कही निवेश किया है या फिर कही निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये खबर काफी काम की हो सकती है। इसमें (NPS Scheme) आपकी काफी मदद कर सकती है।

NPS Scheme की जानकारी

गौरतलब है कि 60 साल की आयु के बाद आमतौर पर व्यक्ति रिटायरमेंट हो जाता है। ऐसे में नौकरी से रिटायर होने के बाद भी खर्चे तो होते ही है। ऐसे में नौकरी के  बाद एक सुरक्षित आय का जरिया बना रहें, इसके लिए आप अभी से योजना बना सकते हैं। नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) एक अच्छी स्कीम है। ऐसे में इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको काफी फायदा हो सकता है। आपको बता दें कि इस स्कीम में आपको नौकरी के बाद हर महीने पेंशन, टैक्स छूट और एक नियमित आय का लाभ मिलता रहेगा।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोत्तरी

What is NPS Scheme

नेशनल पेंशन स्कीम को जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था। इसे 2009 में सभी कैटगरी के लोगों के लिए खोल दिया गया। कोई भी व्यक्ति अपने वर्किंग लाइफ के दौरान पेंशन अकाउंट में नियमित रूप से योगदान दे सकता है। जमा हुए फंड के एक हिस्से को वह एक बार में निकाल भी सकता है और बची हुई राशि का इस्तेमाल रिटायरमेंट के बाद नियमित पेंशन हासिल करने के लिए कर सकता है। व्यक्ति के निवेश और उस पर मिलने वाले रिटर्न से NPS अकाउंट बढ़ता है।

NPS Scheme में मिलेगी 52000 रुपये की पेंशन

आपको बता दें कि इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये का सालाना निवेश किया जा सकता है। इस योजना मे आप किसी भी जगह से पीआरएएन (PRAN) नंबर की मदद से अकाउंट तक एक्सेस कर सकते हैं।

अगर कोई इसमें 21 साल की उम्र से निवेश करना शुरु करता है और वह रोजाना 150 रुपये का निवेश करता है। तो उसे 39 वें साल में 60% राशि एक बार में मिल जाएगी। वहीं, बची हुई 40 फीसदी राशि 1.04 करोड़ रुपये बन जाएगी। इस राशि को हर महीने की पेंशन के हिसाब से बदला जाएगा तो 52000 रुपये से अधिक हो जाएगी।

NPS Scheme में टैक्स छूट

ऐसे में जब भी आप एनपीएस में निवेश करते हैं तो नेशनल पेंशन सिस्टम 80सीसीडी (1बी) के तहत 50,000 रुपये की अतिरिक्त टैक्स छूट का फायदा मिलता है। इसी तरह, मैच्योरिटी पर जमा किए गए कॉरपस का 60% तक हिस्सा निकाल सकते हैं। बाकी की रकम पेंशन या एन्युटी के लिए रख दी जाती है, क्योंकि यह नेशनल पेंशन सिस्टम भारत सरकार द्वारा समर्थित है और भारत सरकार के तहत पेंशन फंड रेगुलेटर यानी पीएफआरडीए (PFRDA) द्वारा संचालित है, इसलिए इसमें निवेश करना बिल्कुल सुरक्षित भी है।

ये भी पढ़ें: Iphone: दुनिया का पहला आईफोन इतनी कीमत में हुआ नीलाम, जानकर हो जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version