Old Note Scheme: यदि आपके पास भी 1 रुपए का नोट है तो फिर आप घर बैठे इस नोट को 7 लाख में आसानी से बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में पुराने नोटों की कीमत लगातार बढ़ती रहती है ।ऑनलाइन बाजार में 1 रुपए के नोट की कीमत 7 लाख तय की गई है। पुराने नोटों की नीलामी के लिए विदेशों में बड़ी प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाता है और यहां पर इनकी नीलामी की मोटी कीमत लगाई जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि जितना दुर्लभ और अनोखा नोट रहेगा, उसका मूल्य उतना ही अधिक होगा।

करोड़ों रुपए बर्बाद करने को भी तैयार

इन नोटों को दूसरे देशों में बड़े पैसे वाले लोग खरीद लेते हैं जो नीलामी में आए होते हैं। जिनके पास अकूत दौलत है। बहुत से लोगों को पुरानी चीजें इकट्ठा करने की आदत होती है। जिस पर वे करोड़ों रुपए बर्बाद करने को भी तैयार रहते हैं। बता दें कि 1 रुपए के पुराने नोट की कीमत ऑनलाइन मार्केट में 7 लाख रुपए तक तय की गई है। इस नोट की खासियत यह है कि इस पर 1957 के पूर्व वित्त सचिव एच एम पटेल के हस्ताक्षर हुए हैं।

यह भी पढ़े: Petrol and Diesel Prices: जानिए राज्यों में कितनी है पेट्रोल और डीजल की कीमतें, नए रेट की जारी

पुराने नोट के क्रमांक 123456

वही इस पुराने नोट के क्रमांक 123456 होने पर इसको दुर्लभ श्रेणी में रखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नोट की कीमत भी 45 हजार रुपए तक बताई गई है। लेकिन यदि आप इस नोट को ऑनलाइन नीलामी करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस नोट की असली कीमत पता लग जाएगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन पुराने नोटों को ऊंची ऊंची कीमतों पर बोली लगाकर खरीदा और बेचा जाता है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इबे, कॉइनबाजार, क्विकर, इंडियामार्ट जैसी ऑनलाइन वेबसाइट पर इन नोटों को खरीदा और बेचा जाता है। यदि आप भी अपने नोटों को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो इन वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं और अपने नोट को सेल करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version