Old Note Scheme: देश में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच लोगों का जीवन-यापन करना काफी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में आजकल कमाई का एक अलग जरिया काफी तेजी से बढ़ा है। आज के समय में पुराने नोटों को बेचने का प्रचलन काफी ज्यादा हो गया है। लोग अब पुराने नोटों को बेचकर अरबों- खरबों रूपए कमा रहे है। भारत में कई ऐसे नोट हैं जो अब प्रचलन में नहीं है लेकिन इनकी डिमांड ज्यादा है। यदि आप भी पुराने नोट कलेक्ट करने का शौक रखते हैं तो आप भी मालामाल हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसा कौन सा नोट है, जिसके जरिए आप लखपति बनने के सपने को साकार कर सकते हैं।

ऑनलाइन बाजार में बेचकर होगी मोटी कमाई

आप इस नोट को ऑनलाइन बाजार में बेचकर अच्छा-खासी कमाई कर सकते हैं। बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 50 रुपये के नोट पर 786 नंबर लिखा होना चाहिए। ऐसे में इस नोट को बेचकर आप आराम से 3 लाख रुपये कमा सकते हैं। आपको बता दें कि इस नोट की आजकल काफी मांग है, तो वहीं, मुस्लिम धर्म में इस नंबर को खास माना जाता है। साथ ही इस नंबर का नोट हर धर्म समुदाय में काफी खास माना जाता है।

ये भी पढ़ें: Old Coin Scheme: इस 1 रुपये के सिक्कें से बनें लखपति, जानिए क्या होनी चाहिए खासियत

यहां पर बेचें पुराना नोट

अगर आप भी अपने पास पड़े किसी पुराने नोट को बेचना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पुराने नोट बेचने के लिए वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा और नोट के दोनों साइड की फोटो भी अपलोड करनी होगी। फोटो अपलोड होने के बाद साइट पर लोग आप के नोट की बोली लगाएंगे, जो व्यक्ति नोट के सबसे अधिक पैसे देगा उसे आप उस नोट को उसे बेच सकते हैं। आपको बता दें कि नोट साइट पर बेचने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता है। इसमें पहली शर्त है कि नोट की फोटो साफ होनी चाहिए साथ ही दोनों साइड की फोटो होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Nokia 8210 4G in India: नोकिया लाया 4G का सबसे सस्ता फोन, सिंगल चार्ज में 27 दिन का बैटरी बैकअप! जानें फीचर्स और कीमत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version