Old Note Scheme: भारत में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें लकी नंबर और रेयर कलेक्शन के नोट खरीदने का शौक होता हैं। ऐसे कई लोग इन लकी चार्म के लिए लाखों-करोड़ों भी खर्च करने को तैयार होते हैं। इसी का नतीजा है कि पुराने नोटों की कीमत ऑनलाइन बाजार में दिनों दिन बढ़ती ही जा रही हैं। आपको ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जो पूरी शिद्दत से 786 अंक वाले नोट की तलाश करते हैं। अगर आपके पास भी कोई इस अंक वाला नोट हैं तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकते हैं।

20 रुपए का नोट

अक्सर हम पैसे के लेनदेन करते समय इस बात से बेफिक्र होते हैं कि जो नोट हमारे हाथ से गुजर रहा है वह कितना कीमती हो सकता हैं। लेकिन यह सच है कि ऐसे कई पुराने नोट की कीमत सालों बाद बाजारों में लाखों रुपए में मिल रही हैं। कुछ वेबसाइट पर 20 रुपए के पुराने नोट की कीमत के बदले 10 हजार रुपए मिल रहे हैं। एक ऐसा ही 20 रुपए का नोट हैं जिसकी सीरीज पर लकी नंबर 786 लिखा हुआ हैं।

यह भी पढ़े : Petrol and Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, जानिए अपने शहर का दाम

2003 से 2008 तक का नोट

यह 20 रुपए का नोट सन 2003 से 2008 तक का हो सकता है और वेबसाइट पर इस नोट की कीमत 10,000 रुपए तक लगाई गई है। इसी के साथ 1943 के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर डीसी देशमुख के साइन वाले 10 रुपए के नोट की कीमत भी 45 हजार रुपए तक तय की गई है। इस समय यह पुराने नोट वेबसाइट पर काफी डिमांड में है और इसके लिए लोग लाखों रुपए खर्च करने के लिए तैयार हैं।

साइट्स पर इन नोटों की बोली भी लगाई जाती है

इबे, कॉइन बाजार, इंडिया ओल्ड कॉइन और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स पर इन नोटों की बकायदा बोली भी लगाई जाती हैं। क्लिक इंडिया साइट पर आप व्हाट्सएप पर इसे डायरेक्ट लिंक शेयर कर सकते हैं। साथ ही आप इसमें सेलर के रूप में रजिस्टर कर अपने नोट को आसानी से सेल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version