Old Note scheme: अगर आप पुराने नोट के कलेक्शन का शौक रखते हैं, तो आपके लिए लखपति होने का शानदार मौका है। काफी लोगों को पुराने करेंसी नोट को इकट्ठा करने का शौक होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्षों पुराने नोटों की कीमत बढ़कर अब क्या हो गई है।आपको आश्चर्य होगा लेकिन हो सकता है कि इस नोट की कीमत लाखों रुपये में हो सकती है। मौजूदा समय में काफी वेबसाइट्स पर पुराने नोटों की बिक्री की जा सकती है। बता दें कि इन वेबसाइट्स के ऊपर बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की बोली लगाई जाती है। इस बोली में कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है। अगर आपके पास भी कोई खास अंक वाला नोट है तो आपको मालामाल होने से कोई भी नहीं रोक पाएगा।

नोट का सीरियल नंबर

पुराने नोट की बजाए अब नए नोट भी आपको अच्छी रकम दिला सकते हैं। यदि आपके पास 1 रुपए का नया नोट मौजूद है तो आपको इसके बदले में 50,000 रुपए मिल जाएंगे। इस नोट की खासियत है कि इस नोट को RBI द्वारा नही छापा गया। इस नोट को वित्त मंत्रालय द्वारा छापा गया हैं। वही इस नोट पर वित्त मंत्रालय के सचिव अतानु चक्रवर्ती के साइन भी है। इस नोट पर सीरियल नंबर भी अंकित किया गया हैं। 12345, और 00000 के नंबर भी इस नोट को खास बनाते है।

Also Read- Asia Cup 2022 AFGvsSL: श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 4 विकेट से हराया, पांच बॉल रहते जीता मैच  

नोट के लिए शर्ते

नोट बेचने के लिए इस समय कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर पुराने और नए नोट की जबरदस्त खरीद-ब‍िक्री की जा रही है। अगर आपके नोट निर्धारित शर्तों के ह‍िसाब से हैं तो आपको इसके लिए काफी अच्‍छे पैसे म‍िल सकते हैं। ईबे, कॉइन बाजार, इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट पर नोटो की सेल लग रही है। नोट बेचने के लिए आपको वेबसाइट पर उसकी फोटो अपलोड करनी होगी। फोटो अपलोड के साथ-साथ नोट की सभी जानकारी आपको भरनी होगी। इसके बाद आप इच्छुक ग्राहक को नोट बेच सकते हैं।

Also Read- Iphone 14: आईफोन 14 के इन फीचर्स को जानकर छोड़ देंगे इसको खरीदने की योजना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version