Old Note Scheme: यदि आज के समय में आपके पास पुराना एक रुपए का नोट है तो आप इसकी असली कीमत जान सकते हैं। आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद से आसानी से एक रुपए की कीमत का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको कॉइन बाजार या ईबे जैसी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जानकारी के मुताबिक बता दें कि आपके पास जो पुराना 1 रुपए का नोट होगा उसका पूरा एक बंडल लगभग 40,000 रुपए की कीमत का होगा। लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी है जिनका पालन करना होता है।

गवर्नर के हस्ताक्षर मान्य

पुराना 1 रुपए का नोट वर्ष 1957 में गवर्नर एच एम पटेल के हस्ताक्षर वाला होना चाहिए। साथ ही आप का नोट फटा हुआ या फिर खराब नहीं होना चाहिए। 1 रुपए के नोट के अलावा 5 रुपए के पुराने नोट को भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आसानी से बेच सकते हैं। 5 रुपए के नोट के बदले आपको 30,000 रुपए की कीमत मिल सकती है। लेकिन 5 रुपए के पुराने नोट पर ट्रैक्टर की तस्वीर छपी होनी चाहिए। तभी वह मान्य होगा। इसी के साथ साथ इस पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एक्सट्रीमली रेयर माना जाना चाहिए।

यह भी पढ़े : Gold Price Today: सोने के दाम बने रहे स्थिर, हॉलमार्क देखकर ही ले सोना

पुराने नोटों के खरीदार

इस तरह आप पुराने 1 और 5 रुपए के नोटों को बेचकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पुराने नोटों की पहचान होनी चाहिए। यह पुराने नोट अब भले ही चलन में नहीं है लेकिन इनके खरीददार बड़ी संख्या में मिल जाते हैं। पुराने नोटों को खरीदने और बेचने के शौकीन लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने नोटों को खरीदे और बेचते हैं। इसलिए इन पुराने नोटों की कीमत हजारों लाखों में लगाई जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version