Old Note Scheme: देश-विदेश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिन्हें पुराने नोटों को कलेक्ट करने का शौक होता है। इसी शौक को पूरा करने के लिए वे दुर्लभ नोटों के लिए लाखों रुपये देने को तैयार हो जाते हैं और अगर आपके पास ऐसे दुर्लभ नोट हों तो नोटों के जरिये मालामाल हो सकते हैं। यहां हम एक रुपये के जिस पुराने नोट की बात कर रहे हैं, वह दशकों पुराना है। आज हम यहां आजादी से भी पहले के एक रुपये के नोट का जिक्र कर रहे हैं, जिसके जरिए आप लखपति बन सकते हैं।

एक रुपए का पुराना नोट

एक रुपये का यह नोट ब्रिटिश इंडिया में ही छपा था और चलन में था। 7 लाख रुपये में बिक रहे इस नोट की खास बात ये है कि आजादी से पहले का है। इसे वर्ष 1935 में जारी किया गया था, जिस पर उस समय के तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं। इस नोट पर ब्रिटिश इम्पेरर जॉर्ज किंग पंचम की तस्वीर छपी हुई है। इस नोट के अलावा भी कई और तरह के पुराने नोटों की भी नीलामी चल रही है. 80 साल पुराने एक रुपये के नोट भी नीलामी के लिए लिस्टेड है। वहीं वर्ष 1957 और वर्ष 1966 में छपवाए गए नोटों की भी नीलामी हो रही है। इन नोटों के दाम भी इनकी वैल्यू से कहीं गुना ज्यादा है।

Also Read: Old Note Scheme: लखपति बनने के लिए पर्स और गुल्लक में खोजें पुराने नोट, चल रहा खास ऑफर

वेबसाइट पर लग रही सेल

आज के समय में ईबे, कॉइन बाजार, इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट पर पुराने नोटो की सेल लग रही है। यदि आप ऑनलाइन वेबसाइट पर अपना नोट बेचना चाहते हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। नोट बेचने के लिए आपको वेबसाइट पर उसकी फोटो अपलोड करनी होगी। ध्यान रखें कि आपकी फोटो साफ होनी चाहिए। फोटो अपलोड के साथ-साथ नोट की सभी जानकारी आपको भरनी होगी। इसके बाद इच्छुक ग्राहक आप का नोट देखकर संपर्क करेंगे। उसी दौरान आप अपने सिक्के को सही दाम में सेल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version